Logo
व्यापम द्वारा विधानसभा मार्शल के 230 पदों पर भर्ती लिए जाने की तैयारी है। शारीरिक मापदंड संबंधित प्रक्रिया इसके लिए पूर्व में ही पूर्ण हो चुकी है।

रायपुर। प्रवेश परीक्षाएं समाप्त होने के बाद व्यापम ने भर्ती परीक्षाओं संबंधित प्रक्रिया तेज कर दी है। व्यापम द्वारा विधानसभा मार्शल के 230 पदों पर भर्ती लिए जाने की तैयारी है। शारीरिक मापदंड संबंधित प्रक्रिया इसके लिए पूर्व में ही पूर्ण हो चुकी है। अब इसके लिए लिखित परीक्षा व्यापम द्वारा आयोजित की जाएगी। शारीरिक मापदंड में उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट्स के लिए लिखित परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। 

इसके बाद ही वे संबंधित पदों के लिए योग्य माने जाएंगे।इसके अलावा व्यापम आबकारी विभाग और ट्रांसपोर्ट विभाग के लिए भी भर्ती परीक्षा परीक्षा आयोजित करेगा। दोनों ही विभागों में 150-150 पद संभावित हैं। इन विभागों के अंतर्गत आबकारी इंस्पेक्टर और ट्रांसपोर्ट इंस्पेक्टर के पदों पर व्यापम भर्ती करेगा। सूत्रों के अनुसार, इन पदों के लिए शेड्‌यूल अगले माह जारी हो सकते हैं। संबंधित विभागों से व्यापम को प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। अब व्यापम द्वारा आवेदन व परीक्षा तिथि सहित अन्य चीजों का निर्धारण किया जा रहा है।

पूर्ण हो चुकी है आवेदन प्रक्रिया

सितंबर-अक्टूबर में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए व्यापम की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। अन्य प्रस्तावित परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया सितंबर-अक्टूबर में प्रारंभ होने की संभावना है, लेकिन परीक्षाएं अक्टूबर अंत अथवा उसके बाद ही शुरू हो सकेंगी। व्यापम द्वारा मई-जून में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित किए जाने के कारण भर्ती परीक्षाओं पर विराम लग गया था, लेकिन प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए जाने के साथ ही विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए परीक्षाओं का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है।

अक्टूबर माह तक कैलेंडर पैक्ड

व्यापम द्वारा बीते दिनों आगामी परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी किया गया था। इसमें सितंबर और अक्टूबर महीने में होने वाली परीक्षाओं का जिक्र था। शेड्यूल के मुताबिक अक्टूबर तक व्यापम का कैलेंडर पैक्ड है। ऐसे में अन्य भर्ती परीक्षाएं नवंबर माह से ही शुरु होने की संभावना है। सितंबर माह में व्यापम आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के अंतर्गत छात्रावास अधीक्षक, उच्च शिक्षा संचालनालय के अंतर्गत प्रयोगशाला तकनीशियन के रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। अक्टूबर माह में संचालनालय मत्स्य पालन विभाग के अंतर्गत मत्स्य निरीक्षक तथा संचालनालय कृषि विभाग के अंतर्गत सहायक सांख्यिकी अधिकारी और प्रयोगशाला सहायक के लिए भर्ती परीक्षा लेगा।

 

5379487