Logo
छत्तीसगढ़ के मोहला, मानपुर, अंबागढ़, चौकी जिले में व्यवस्था के नाम पर मनमाने अटैचमेंट किया गया है। हिंदी मीडियम के सहायक शिक्षक का संलग्नीकरण अंग्रेजी माध्यम आत्मानंद मिडिल स्कूल में कर दिया गया। 

एनिश पुरी गोस्वामी-मोहला। मोहला, मानपुर, अंबागढ़, चौकी जिले में स्कूल खुलने के ठीक पहले लगभग सवा सौ शिक्षक- शिक्षिकाओं का व्यवस्था के नाम पर अटैचमेंट कर दिया गया है। जिले में अध्यनरत छात्र-छात्राओं का भविष्य गर्त में डालने के प्रयास के इस मामले में नियमों के खिलाफ जाकर प्रधान पाठक, व्याख्याता को जहां अतिशेष बता दिया गया है, वहीं प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका को अंग्रेजी माध्यम आत्मानंद के मिडिल स्कूल में अटैच कर दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि, मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले में स्थापित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय बोगस निर्देश पारित करने के साथ-साथ इस अनुसूचित जन जाति क्षेत्र में अध्यनरत छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खेलने के लिए प्रख्यात हो गया है। 12 जून और 14 जून को अलग-अलग जिला शिक्षा अधिकारी मोहला की कलम से निकाले गए निर्देश के अनुसार लगभग सवा सौ सहायक शिक्षक, प्रधान पाठक, व्याख्याताओं को अतिशेष बताकर अध्यापन व्यवस्था के नाम पर अटैच कर दिया गया है। जबकि प्रधान पाठक अतिशेष हो ही नहीं सकते। वहीं व्याख्याता का अटैचमेंट करने का पावर जिला शिक्षा अधिकारी के पास नहीं है।

इन प्रधान पाठकों को बताया गया अतिशेष

जिला शिक्षा अधिकारी फत्तेलाल कोसरिया के आदेश के मुताबिक प्रधान पाठिका श्रीमती रामदुलारी साहू को प्राथमिक शाला मरकाटोला मोहला से प्राथमिक शाला नाडेकल, ललित कोमा आश्रम शाला घासीटोला से प्राथमिक शाला चमराटोला, प्रधान पाठक मोहनलाल मांडवी नवीन प्राथमिक शाला कोहका मानपुर से प्राथमिक शाला कामकासुर आदि को अतिशेष बताकर अन्यत्र संलग्न कर दिया गया है।

नियमों के खिलाफ व्याख्याता भी अटैच 

शासन के नियमों के मुताबिक, जिला शिक्षा अधिकारी को व्याख्याता का अटैचमेंट करने का कोई पावर नहीं है। फिर भी व्याख्याता संस्कृत मनोज कुमार, आशीष साहू व्याख्याता गणित, व्याख्याता अर्जुन दास साहू, विजय लहरे व्याख्याता संस्कृत, सिद्धेश्वरी वर्मा व्याख्याता गणित आदि व्याख्याताओं का थोक के भाव में अटैचमेट कर दिया गया है।

हिंदी मीडियम की शिक्षिका पढ़ाएगी अंग्रेजी माध्यम में

शिक्षक- शिक्षिकाओं के अटैचमेंट का व्यापार कर रहे शिक्षा विभाग के खिलाफ गंभीर लेनदेन की चर्चा है। विभाग के तानाशाही आदेश में अंबागढ़ चौकी विकासखंड के प्राथमिक शाला जाडटोला में पदस्थ सहायक शिक्षिका ममता बघेल को अंग्रेजी माध्यम आत्मानंद के मिडिल स्कूल में अटैच कर दिया गया है।

धंधा कर रहे हैं शिक्षा विभाग के अधिकारी : मंडावी 

शिक्षा विभाग की इस हरकत पर विधायक मोहला मानपुर इंद्र शाह मंडावी ने कहा है कि, इस अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी खेल खेल रहे हैं। विभाग के तानाशाही अफसर लिफाफा के चक्कर में नियमों की विपरीत काम कर रहे हैं, जिन्हें आने वाले दिवस में घेरा जाएगा। 

व्यवस्था के तहत अटैचमेंट : डीईओ

वहीं अपने इस फरमान का बचाव करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी फत्तेलाल कोसरिया ने कहा है कि, व्यवस्था को देखते हुए शिक्षक- शिक्षिकाओं का अटैचमेंट किया गया है, साल भर की ही तो बात है।

5379487