Logo
अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को खास बनाने देश-विदेश से उपहार भेजे जा रहे हैं। कांकेर की महिला स्वीपर को अयोध्या मिला आमंत्रण पत्र।

कांकेर।  पोस्टमार्टम के लिए मानव शरीर का चीरफाड़ करने वाली संतोषी 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगी। इसके लिए उन्हें आमंत्रित   किया गया है। नरहरपुर विकासखंड मुख्यालय में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पद स्थ स्वीपर संतोषी दुर्गा, जो अभी तक 1200 से ज्यादा शव को पीएम के पहले चीरफाड़ कर चुकी हैं, इनको 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन जैसी बड़ी हस्तियों के साथ शामिल होने का मौका मिलेगा। उनको भी इस खास मौके पर अयोध्या आने का आमंत्रण मिला है। 

कांकेर जिले के लिए दो हस्तियों के लिए आमंत्रण आया है, जिसमें संतोषी दुर्गा है, इसके अलावा पूर्व विधायक भोजराज नाग शामिल है। जिला संघ चालक बाल कृष्ण तोमर आमंत्रण कार्ड लेकर 5 जनवरी को नरहरपुर पहुंचे और स्थानीय स्वयं सेवक शीतल प्रसाद साहू, प्राचार्य तिलक राम सिन्हा, उमेश सोनवंशी, नितेंद्र मंग्रेद्र, मुकेश संचेती, आशा रावटे, सुशीला सिन्हा, आशाराम जुरीं व अन्य महिलाएं संतोषी दुर्गा के निवास पहुंचे और उनको 22 जनवरी को अयोध्या आने का आमंत्रण दिया

पिता से सीखा चीरफाड़ का तरीका  

संतोषी दुर्गा के पिता पहले स्वीपर के रूप में काम करते हुए शव को पीएम के लिए चीर फाड़ करते थे, उससे सीखकर संतोषी दुर्गा ने इस काम को संभाला और आज उनके पिता नहीं रहे, परंतु इस काम को संतोषी आज बखूबी से निर्वाह कर रही है। उन्होंने हरिभूमि से बात करते हुए बताया कि अभी तक 1200 से ज्यादा शव को पीएम के लिए चीरफाड़ किया है। यही हमारी अब सेवा है, मेरा प्रयास होता है कि शव के परिजनों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े, खबर आते ही घर के सारे काम छोड़कर इस काम को पहले करने जाती हूं।

जिले का पहला आमंत्रण

जिला संघ चालक बाल कृष्ण तोमर ने बताया कि नरहरपुर के वार्ड क्रमांक 05 में रहने वाली संतोषी दुर्गा को पहला आमंत्रण कार्ड दिया गया है। हरिभूमि से बात करते हुए श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण पाकर स्वीपर संतोषी भावुक हो गई। उन्होंने कहा कि मैने सपने में नहीं सोचा था कि ऐसा मौका मुझे मिलेगा। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है और इस मौके में खोना नहीं चाहूंगी। मैं अयोध्या में होने वाले श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अवश्यक जाऊंगी।

देश-विदेश से आ रहे उपहार

अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को खास बनाने देश-विदेश से उपहार भेजे जा रहे हैं। इन अनोखे उपहारों को बनाने वाले कलाकारों को उम्मीद है कि उनके उपहारों का भव्य मंदिर में उपयोग किया जाएगा।

■108 फुट लंबी अगरबत्ती
■2100 किलोग्राम की घंटा
■1100 किलो का विशाल दीपक
■  सोने की खड़ाऊं
■ 10 फुट ऊंचा ताला और चाबी
■ 8 देशों का समय एक साथ बताने वाली घड़ी
■ श्रीलंका से अशोक वाटिका से लाई गई एक चट्टान
  नेपाल से 3000 से अधिक उपहार

CH Govt hbm ad
5379487