Logo
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केंद्रीय सुरक्षा बलों के अनेक बटालियन कार्यरत हैं। ये नक्सलियों से लड़ने के अलावा स्थानीय लोगों को जागरूक करने का काम भी करते हैं।

सूरज सोनी- ख़रोरा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित‍ जिले मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी में आईटीबीपी नक्सल उन्मूलन अभियान के साथ-साथ अंचल के जरूरतमंद लोगों की हरसंभव सहायता भी करता रहा है। इसी क्रम में 27 वीं बटालियन आईटीबीपी द्वारा  26 फरवरी को अपने अभियान क्षेत्र में पूर्व में संचालित स्वास्थ्य कैम्पों के माध्यम से उजागर हुई पीने के पानी सम्बंधित समस्याओं एवं बिमारियों स्सहित संज्ञान लेते हुए ग्रामीणों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पहल कर औंधी क्षेत्र के गाँव मेहदाखुर्द एवं मोर्चूल में सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन कर नॉन इलेक्ट्रिक वाटर प्यूरीफायर सिस्टम का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के तहत गावं मेहदाखुर्द एवं मोर्चूल के 50 गामीणों को नॉन इलेक्ट्रिक वाटर प्यूरीफायर सिस्टम वितरित किया गया। 

p2
 

गंदे पानी के दुष्प्रभाव बताए गए

इस मौके पर मौजूद आई.टी.बी.पी के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों से बातचीत की गई,  जिसमें उन्हें दूषित जल से होने वाली बीमारियों के बारे में अवगत करवाया तथा साफ पानी के साथ-साथ स्वच्छता के महत्व के प्रति भी जागरूक किया। इस अवसर पर  आई.टी.बी.पी द्वारा ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए भविष्य में भी सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत अन्य स्वास्थ्य सम्बंधी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहेगा।

कैरियर काउंसिंलिग और भर्ती परीक्षा की दी जानकारी

इसी क्रम में आई.टी.बी.पी के अधिकारियों ने स्थारनीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया कि आई.टी.बी.पी क्षेत्र में उनकी सेवा एवं सुरक्षा के लिए तैनात है, साथ ही आई.टी.बी.पी द्वारा युवाओं के लिए औंधी में चलाये जा रहे निशुल्क कैरियर काउंसिंलिग तथा आगामी भर्ती परीक्षा के लिए निशुल्क प्रदान की जा रही लिखित एवं शारीरिक प्रशिक्ष्ण के बारे में अवगत करवाते हुए अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया।

स्थानीय लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विवेक कुमार पाण्डेय सेनानी 27 वीं वाहिनी के मार्गदर्शन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती रमा बाई ग्राम प्रधान व अन्य स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। शामिल होने के लिए सभी ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, ग्राम पटेल, सरपंच एवं स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

5379487