Logo
आईटीबीपी द्वारा नक्सल उन्मूलन अभियान के साथ-साथ अंचल के जरूरतमंद लोगों की हर संभव सहायता के लिए सिविक एक्शन प्रोग्राम का लगातार आयोजन किया जाता रहा है।  

सूरज सोनी-रायपुर। छत्तीसगढ़ के मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी मे विवेक पाण्डेय सेनानी 27वीं के नेतृत्व में आईटीबीपी द्वारा नक्सल उन्मूलन अभियान के साथ-साथ अंचल के जरूरतमंद लोगों की हर संभव सहायता के लिए सिविक एक्शन प्रोग्राम का लगातार आयोजन किया जाता रहा है। जिसके तहत कैम्प लगाकर स्थानीय ग्रामीणों की जरूरत के अनुसार सामान का वितरण किया जा रहा है।  

ग्रामीणों को सामान वितरित करते आईटीबीपी के जवान
ग्रामीणों को सामान वितरित करते आईटीबीपी के जवान

इसी क्रम में आईटीबीपी द्वारा अपने अभियान क्षेत्र में ग्रामीणों के कृषि कार्य को सरल बनाने के उदेश्य से 8 मार्च और 9 मार्च को मानपुर क्षेत्र के अंतर्गत आयोजन किया गया है। थाना औधीं के गांव डोंगरगांव और शारदा और थाना मदनवाडा के रेतेगांव और  भैसरटोला में सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन कर कृषि यंत्रों का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम के तहत उक्त गांवों के 207 गामीणों को कृषि यंत्रों का वितरण किया गया। इस अवसर पर मौजूद सुनील कुमार, कमान अधिकारी, 27वी वाहिनी आई.टी.बी.पी द्वारा ग्रामीणों से बातचीत की गई। जिसमें उन्हें कृषि के आर्गेनिक तरीके से अवगत करवाया तथा कृषि हेतु अधिक से अधिक जैविक खाद इस्तेमाल करने के महत्व के प्रति भी जागरूक किया गया। उनके द्वारा ग्रामीणों को कृषि में रासयनिक खाद के इस्तेमाल से फसल और उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभाब के बारे में अवगत करवाया गया।

नशे के प्रति किया गया जागरूक 

इसके साथ ही सुनील कुमार द्वारा नशा मुक्ति अभियान के तहत ग्रामीणों को नशे से संबंधित सामाजिक दुष्प्रभावो के बारे में जागरूक किया गया और नशा मुक्त सशक्त भारत बनाने हेतु शपथ दिलवाई गयी। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि, उनके बेहतर सुविधाओं के लिए भविष्य में भी सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत अन्य विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहेगा। साथ ही उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि, आईटीबीपी क्षेत्र में उनकी सेवा और सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है और रहेगी। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया तथा उनके उज्वल भविष्यम की कामना की।

5379487