Logo
देश के सबसे साफ सुथरे शहरों के केंद्रीय स्तर पर हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के राष्ट्रीय पुरस्कारों में छत्तीसगढ़ सहित राजधानी रायपुर को उत्कृष्ट स्थान प्राप्त हुआ है।

गार्बेज फ्री सिटी में 5 स्टार रेटिंग, वाटर प्लस का भी पुरस्कार

10 लाख से अधिक आबादी वाले देश के स्वच्छतम शहरों में 11वीं रैंकिंग

रायपुर।  स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के राष्ट्रीय पुरस्कारों की गुरुवार को घोषणा की गई। इसमें 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों में रायपुर शहर टॉप टेन में आने से 1 अंक से चूक गया। 11वां रैंक बरकरार रहा, क्योंकि 10वां अंक पाने चाले चंडीगढ़ को 8541.10 अंक और रायपुर को 8540.20 प्राप्त हुआ है। गार्बेज फ्री सिटी सर्टिफिकेशन में 5 स्टार रेटिंग पाने वाले देश के टॉप टेन शहरों में रायपुर शामिल हुआ। इसी तरह वाटर प्लस सिटी के लिए सम्मानित होने का मौका मिला। केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के हाथों नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव की मौजूदगी में महापौर एजाज ढेबर, आयुक्त अविनाश मिश्रा सम्मानित हुए।

देश के सबसे साफ सुथरे शहरों के केंद्रीय स्तर पर हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के राष्ट्रीय पुरस्कारों में छत्तीसगढ़ सहित राजधानी रायपुर को उत्कृष्ट स्थान प्राप्त हुआ है। स्वच्छता के राष्ट्रीय पुरस्कारों में रायपुर के राज्य के स्वच्छतम शहर का तमगा मिला है। नई दिल्ली के भारत मंडपम प्रगति मैदान पर आयोजित भव्य समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने उप मुख्यमंत्री एवं नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव की उपस्थिति में रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर व नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा को राज्य के स्वच्छतम शहर का पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। खास बात ये रही कि गार्बेज फ्री सिटी सर्टिफिकेशन में रायपुर शहर को पहली बार 5 स्टार रेटिंग हासिल हुई। 5 स्टार रेटिंग पाने वाले देश के टाप टेन शहरों में रायपुर शामिल रहा।

10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में मिला 11वां रैंक

देश के सबसे साफ सुथरे शहर के लिए 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों के बीच हुई प्रतियोगिता में रायपुर 11वें नंबर पर रहा। इस रैंकिंग में मात्र 1 अंक से देश के टाप टेन शहर में आने से रायपुर चूका है। पिछले साल भी उसकी रैंकिंग 11वें स्थान पर रही। वहीं 1 लाख से अधिक जनसंख्या वाले भारत के 446 शहरों में सफाई के मामले में रायपुर को 12वां रैंक प्राप्त हुआ।

राष्ट्रीय मंच पर मिला पुरस्कार सम्मान भी, साव ने दी शाबासी

प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव ने रायपुर शहर को राष्ट्रीय स्तर पर मिले पुरस्कारों के लिए शाबासी दी है। महापौर एजाज ढेबर, कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह और निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा ने शहर के नागरिकों व नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों, सफाई मित्रों को उनकी बेहतर सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

पुरस्कार लेकर लौटे मेयर का स्वागत

दिल्ली से राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार लेकर रायपुर वापसी में माना विमानतल पर महापौर ढेबर का प्रशंसकों ने स्वागत किया। राजधानी रायपुर को हासिल बड़ी उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी। इस दौरान एजाज ढेबर ने कहा, यह रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी उपलब्धि है। आज हम स्वच्छता के मामले में राज्य में प्रथम आए, इस उपलब्धि के लिए नगर निगम के सभी पार्षदों, अधिकारियों, कर्मचारियों और शहरवासियों को बधाई देता हूं। उन्होंने ये भी कहा, शहरवासियों को यह विश्वास दिलाते हैं कि इसी तरह रायपुर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में जुटे रहेंगे।

CH Govt hbm ad
5379487