Logo
छत्तीसगढ़ के सीएम का राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित निवास अब ऐसा लग रहा है, मानो किसी गांव में आदिवासी परिवार का घर हो।  

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज बुधवार को सीएम हाउस में निवास करने पहुंच गए। श्री साय का गृहप्रवेश पर रखा गया आयोजन कई मायनों में अनूठा था। यहां प्रदेशभर से पहुंचे भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद थे, आदिवासी वाद्य यंत्र बज रहे थे। सीएम हाउस की दीवारें तक आदिवासी परम्परा के मुताबिक रंगी-पुती दिखाई दे रही थीं। कार्यक्रम के लिए बने मंच पर राम दरबार की बड़ी तस्वीर थी। पहले उसकी आरती उतारी गई। यहां तक कि, श्री साय ने अपने उद्बोधन की शुरुआत भी सियाबर रामचन्द्र की जय के साथ की। 

c
आदिवासी संस्कृति की झलक

हर ओर मिल रही आदिवासी संस्कृति की झलक 

जैसा कि मैने आपको शुरू में ही बताया कि, वैसे भले ही विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री हैं, लेकिन पहले आदिवासी मुख्यमंत्री हैं। सो पूरे सीएम हाउस पर आदिवासी संस्कृति की छाप साफ दिखाई दे रही है। जिस तरह की पेंटिंग्स छत्तीसगढ़ के किसी आदिवासी गांव के घर में बनी होती है, बिलकुल वैसी ही पेंटिंग्स सीएम हाउस की दीवारों पर की गई है। जंगली पेड़ों की पत्तियां और उनके बीच बैठकर काम करते आदिवासी इन पेंटिंग्स में दिखाई देते हैं। कहीं नृत्य करती आदिवासी वेशभूषा धारी महिलाएं तो कहीं ग्रामीण परिवेश की झलक दिखाई देती है। दीवारों पर पेंटिंग्स के अलावा शो पीस भी आदिवासी संस्कृति को दर्शाते दिखते हैं। 

h
गांव से वादक कलाकार

कार्यकर्ता शान से जाएं जनता के बीच, बताएं सरकार के काम

सीएम हाउस में मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम श्री साय ने तीन महीने बाद यहां प्रवेश करने का कारण भी बताया। उन्होंने कहा कि, पार्टी ने वादा किया था कि, पहले गरीबों के लिए पीएम आवास बनाने का वादा पूरा होगा, तक जाकर हमारा सीएम अपने घर में प्रवेश करेगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि, अब आप लोकसभा चुनाव के लिए जनता से वोट मांगने जाएंगे तो शान से बता सकेंगे कि, आपकी सरकार ने जनता से किया हर बड़ा वादा निभाया है। इस दौरान श्री साय ने एक खास बात और कही, अपनी गृहलक्ष्मी को लेकर। उन्होंने कार्यकर्ताओं को बताया कि, उनकी धर्मपत्नी का हर क्षण सहयोग उन्हें मिल रहा है। उन्होंने यहां तक कहा कि, मेरे राजधानी में रहने के कारण मेरे विधानसभा क्षेत्र को वे ही संभाल रही हैं।  

संतों की भी रही मौजूदगी

सीएम श्री साय जब सीएम हाउस पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले एक अलग मंच पर मौजूद संतों का आशीर्वाद लिया। उसके बाद मंच पर लगी राम दरबार की आरती उतारी। धरसीवां से विधायक पद्मश्री अनुज शर्मा ने अपनी मधुर आवाज में रामायण की चौपाइयां गाकर हर्ष भरे माहौल में धार्मिक पुट डाला। 

वाद्ययंत्र भी आदिवासी परंम्परा वाली

सीएम हाउस में गृहप्रवेश के लिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान आदिवासी वाद्ययंत्र ही बजाए गए। इसके लिए विशेष तौर पर गांव से इन्हें सीएम हाउस बुलाया गया था।

5379487