Logo
मोहला-मानपुर जिले के कलेक्टर एस जयवर्धन ने स्कूलों का निरीक्षण किया और बुनियादी सुविधाओं का जायजा लिया। बच्चे उन्हें अपने बीच पाकर खूब खुश हुए।

एनिशपूरी गोस्वामी-मोहला। छत्तीसगढ़ में मोहला-मानपुर जिले के कलेक्टर एस जयवर्धन ने शनिवार स्कूलों का निरीक्षण किया और सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मानपुर विकासखंड के प्राथमिक शाला और आंगनबाड़ी केंद्र हुरेली पहुंचकर बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर न्योता भोज खाया। साथ ही कलेक्टर ने नन्हे-मुन्ने बच्चों को अपना स्नेह, प्यार और दुलार दिया। 

Children eating food with the collector
कलेक्टर के साथ खाना खा रहे बच्चे 

कलेक्टर एस जयवर्धन ने बच्चों से बातचीत की और उनसे शिक्षा समेत कई सुविधाओं का फीडबैक लिया और बच्चों ने भी खुलकर उनसे बातचीत की। कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चे काफी खुश हुए। जहां उन्होंने अपने बचपन को यद् करते हुए उन्हें सिख दी और आगे बढऩे के टिप्स दिये। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र संचालिका से कहा कि, एक मां की तरह बच्चों को दुलार और शिक्षा व संस्कार दें। इस दौरान उन्होंने कहा कि, बच्चों की बालपन की मन की बात को समझने की कोशिश करें, और बच्चों के साथ सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करें। बच्चों की समझने की क्षमता के आधार पर उन्हें पढ़ाई कराये। पोषण युक्त आहार का वितरण करने और स्वास्थ्य परीक्षण करने भी कहा गया। 

पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना को बढ़ाने के दिए निर्देश 

उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न अवसरों, त्योहारों, वर्षगांठ, जन्मदिन, विवाह आदि अवसर पर सामुदायिक सभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से न्योता भोज का आयोजित करने का निर्णय लिया है। जिसमे समाज के विभिन्न वर्गों को न्योता भोज के जरिये बच्चों के साथ सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करने कहा गया है। यह एक पहल है, जिसमे बच्चों के प्रति समाज में माहोल बनाकर सहभागिता बढ़ाना है।

5379487