Logo
सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिले के ग्राम पंचायत लिंजीर में जल जीवन मिशन लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। आक्रोशित ग्रामीणों ने कीचड़ पर धान रोपकर विरोध प्रदर्शन किया है।

देवराज दीपक- सारंगढ़। छत्तीसगढ़ के सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले की ग्राम पंचायत लिंजीर में केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की खुलकर धज्जियाँ उड़ाई जा रही हैं। ठेकेदार ने पाइप लाइन बिछाने के लिए गली को बराबर नहीं किया, जिससे ग्रामीणों को कीचड से गुजरना पड़ रहा है। इसके चलते आक्रोशित ग्रामीणों ने मंगलवार को कीचड़ पर धान का रोपा लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को बार -बार गुहार लगाने पर भी मामले का निराकरण नहीं होने पर गांव में धान रोपा लगाकर विरोध जताया। इस प्रदर्शन के साथ ही ग्रामीणों ने गली जल्द ठीक नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावानी दी है। 

दरअसल, लिंजीर गांव की अच्छी खासी सडक़ों को पाइप लाइन बिछाने के दौरान नष्ट होती देख ग्रामीणों के मुंह से यह सुनने को मिलने लगा है कि, हमें नहीं चाहिए ऐसा जल जीवन मिशन। कदाचित यह कहने में कोई संकोच नहीं होना चाहिए कि, विभाग के आला अधिकारियों की मिलीभगत और ठेकेदारों की कथित सांठगांठ के चलते महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना आमजन के लिए सुविधा कम, और परेशानियों का सबब ज्यादा है। 

विभाग के आला अफसरों की अनदेखी 

ग्रामीणों ने कहा कि, ठेकेदारों की ओर से महीनों पहले खोदी गई सडक़ों को पीछे मुडक़र नहीं देखा गया है जिससे ग्रामीण काफ़ी परेशान हैं। उनको देखकर तो यही कहा जा सकता है कि, विभाग में कोई अधिकारी नहीं है। अगर अधिकारी होते तो आमजन की इन परेशानियों के प्रति जरूर ध्यान देते। कुल मिलाकर ठेकेदारों की मनमानी और विभाग के आला अफसरों की अनदेखी या कहें सांठगांठ के चलते महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन योजना भी अंतिम सांस गिनता हुआ नजर आ रहा है। जिसके चलते आमजन को पानी तो पता नहीं कब सुलभ होगा और कैसा सुलभ होगा यह तो समय ही बताएगा लेकिन बड़ी मुश्किलों से गांव के बने हुए रास्ते जरूर खराब हो गए हैं। जिनको पता नहीं बनने में और कितना समय लग जाएगा।

5379487