Logo
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में बुधवार को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। राज्यपाल और सीएम बतौर अतिथि यहां मौजूद रहे।

आनंद नारायण ओझा- दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह बुधवार को संपन्न हुआ। समारोह में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रामेन डेका और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बतौर अतिथि पहुंचे। 

दीक्षांत समारोह में 68 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई और विभिन्न विषयों की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 48 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। इस दीक्षांत समारोह रायपुर एसएसपी संतोष सिंह और आईजी रतनलाल डांगी भी डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने वालों में शामिल रहे। 

Raipur SSP Santosh Singh receiving PhD degree from CM Sai
सीएम साय के हाथों पीएचडी की उपाधि हासिल करते हुए रायपुर एसएसपी संतोष सिंह

यह विवि अन्य विषयों में भी आगे बढ़े, यही मेरी कामना : राज्यपाल 

बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल रामेन डेका ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, बहुत खुशी की बात है आज मैं हेमचंद विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह में शामिल हुआ। मैं कामना करता हूं कि, यह विश्वविद्यालय और अन्य विषयों में आगे बढ़े जिसका लाभ यहां के छात्रों को मिल सके। 

विकसित भारत बनाने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी : सीएम साय

मुख्यमंत्री ने सभी शोधार्थियों और छात्रों से संबोधित करते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत संकल्प को पूरा करने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। जिसके साथ एक अच्छे मानव संसाधन का निर्माण होगा। केंद्र और राज्य में डबल इंजन की सरकार है। इसमें हमारी भागीदारी है कि, छत्तीसगढ़ भी विकास करके प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने में सहयोगी बने। इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में 152 पीएम श्री स्कूल स्वीकृत किए गए हैं। जिस तरह से यूनिवर्सिटी के छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त की है। इस तरह राज्य के अन्य छात्र भी आगे बढ़ें, इस दीक्षांत समारोह का यही मकसद है।

सीएम ने की यूटीडी बिल्डिंग और ऑडिटोरियम निर्माण की घोषणा 

सीएम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि, जब विधानसभा का चुनाव प्रचार चल रहा था तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के युवाओं से वादा किया था कि, भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो पीएससी घोटाले की जांच सीबीआई द्वारा होगी और मुझे बताते हुए गर्व हो रहा है कि, जिस तरह से मोदी की गारंटी को हम लोग पूरा कर रहे हैं मोदी जी का जो वादा था पीएससी घोटाले की जांच सीबीआई करेगी वह जांच शुरू हो गई है। जो भी दोषी होंगे वे बख्शे नहीं जाएंगे। वहीं सीएम ने यूनिवर्सिटी की कुलपति अरुणा पलटा की मांग पर यूनिवर्सिटी में यूटीडी बिल्डिंग और ऑडिटोरियम निर्माण की घोषणा की।

आईजी डांगी को मिली डाक्टरेट की उपाधि

इस समारोह में आईजी रतनलाल डांगी को भी डाक्टरेट की उपाधि मिली। उनहोंने कहा कि, मेरा विषय 'नक्सली उन्मूलन में सहायक आरक्षक की भूमिका (बीजापुर जिले के संदर्भ में) था। यह विषय राष्ट्रीय स्तर भी सहयोगी बनेगा। इस विषय पीएचडी करने वाले आईजी रतन लाल डांगी ने कहा कि, 10 साल में नक्सली बेल्ट काम किया हूं। इसका अनुभव मुझे है, नक्सली क्षेत्र में बस्तर फाइटर, सहायक आरक्षक बनने के बाद इनके जीवन मे क्या परिवर्तन आया। नक्सल समस्या में निपटने के लिए यह शोध कारगर होगा।

एसएसपी रायपुर संतोष सिंह को भी मिली डाक्टरेट की उपाधि

पुलिसिंग करते हुए पीएचडी करने वाले रायपुर जिले के एसएसपी संतोष सिंह को भी संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति प्रयासों की भूमिका के कार्यों की समालोचना विषय पर पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई। इस विषय पर जानकारी देते हुए एसपी संतोष सिंह ने कहा कि, जब जब दो देशों के बीच युद्ध होता है, तब संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा शांति सैनिक भेजे जाते हैं। इसी विषय पर मेरा शोध है कि, किस तरह से शांति प्रयास किए जाएं और पूरे विश्व में भारत तीसरे नंबर का देश है, जो सबसे अधिक शांति सैनिक भेजता है। इन शांति सैनिकों में बहुत से पुलिस और बीएसएफ के जवान जाते हैं। उन सैनिकों और जवानों के लिये मेरा यह शोध सहयोगी बनेगा।

5379487