Logo
प्रशिक्षण संस्थान का पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। योग सेशन की शुरुआत मास्टर भरत लाल साहू के एक्यूप्रेसर संबंधी जानकारी देने के साथ हुआ...

बेमेतरा- एससीईआरटी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान का पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षणार्थी सुबह 5.30 बजे से ही योग के लिए तैयार हो गये थे। इस दौरान शिक्षक रामकुमार साहू और शिक्षिका गोपेश्वरी साहू ने कुछ नया करके दिखाया। वहीं मास्टर ट्रेनर्स एला राम देवांगन ने जल नेति के लाभ को बताते हुए योगाभ्यास शुरू किया। बता दें, योगअभ्यास में भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम विलोम और कपालभाति कराया गया। साथ ही इनके लाभों को भी बताया गया। इसके बाद जॉगिंग के 12 स्टेप को कराकर, इनके भी फायदे बताए गए। इसके अलावा सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप को भी बताया गया। 

एक्यूप्रेशर के फायदे 

बता दें, योग सेशन की शुरुआत मास्टर भरत लाल साहू के एक्यूप्रेसर संबंधी जानकारी देने के साथ हुआ है। उन्होंने बताया कि एक्यूप्रेशर इलाज का एक प्राचीन तरीका है। जिसमें शरीर के अलग-अलग हिस्सों के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दबाव डालकर बीमारी को ठीक करने की कोशिश की जाती है। हमारे शरीर के मुख्य अंगों के दबाव केंद्र या प्रेशर पॉइंट्स पैरों के तलवों और हथेलियों में होते हैं। यह थेरेपी दुनियां भर में इस्तेमाल की जाती है। इस पारंपरिक उपचार को आयुर्वेद में भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। जिन लोगों को दर्द, तनाव आदि की समस्या होती है, उनके लिए एक्यूप्रेशर इलाज किसी जादू से कम नहीं है।

yoga

गंभीर बीमारियों के लिए भी मददगार

एक्यूप्रेशर थेरेपी शरीर के हार्मोन सिस्टम को उत्तेजित करती है। यह शरीर के हर तरह के दर्द में फायदेमंद साबित होती है। अगर आप सिर दर्द, माइग्रेन, जोड़ों के दर्द, जकड़न, घुटनों के दर्द और अर्थराइटिस से पीड़ित है...तो एक्यूप्रेशर उपचार से राहत पा सकते हैं। इतना ही नहीं, चिंता, तनाव या पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो इस पारंपरिक उपचार की मदद ले सकते हैं। 

एक घंटे का समय हमारे शरीर को देना जरूरी

योगा करते वक्त बताया गया कि, एक घंटे का समय हमारे शरीर को देना बहुत आवश्यक है। जल्दी उठना भी एक प्रकार से योग ही है, यह भी हर किसी से नहीं हो सकता। जल्दी उठने से दिन भर हमारा शरीर स्वस्थ और दुरुस्त रहता है। योग से हम शरीर में होने वाली तरह-तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। 

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन

योग प्रशिक्षणार्थियों ने आधारित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया है। जिसे वहां मौजूद सभी लोगों ने सराहाना दी। जिसमें योगिंग-जॉगिंग पर सुंदर डांस का प्रदर्शन शिक्षक-शिक्षिकाओं की तरफ से किया गया है। शिक्षक शैलेंद्र साहू ने चोला माटी होही राम सुंदर गीत गाकर सबका मन मोह लिया। डाइट के व्याख्याता और योग शिक्षा उन्मुखीकरण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी थलज कुमार साहू ने इस योग पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन किया। 

ये रहे मौजूद 

योग शिक्षा प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स के रूप में भरत लाल साहू, दीपक कुमार यादव, एला राम देवांगन बहुत सुंदर ढंग से प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रशिक्षणार्थियों के रूप में रामकुमार साहू, गोपेश्वरी साहू, अर्चना ढोबले, भावना टंडन, बलराम निर्मलकर, बाल हरि देवांगन, शंकर लाल साहू, हेमलता साहू, मदनलाल साहू, तुलसीराम वर्मा, पालेश्वर सहित चारों विकासखंड के शिक्षक शिक्षिकाएं सहित संस्थान की वरिष्ठ व्याख्याता व पीएसटीई प्रभारी अनिल कुमार सोनी, जी एल  खुटियारे, योजना प्रबंधन प्रभारी राजकुमार वर्मा, डॉ बसुबंधु दीवान, कीर्ति घृतलहरे, श्रद्धा तिवारी, यमुना जांगड़े, अमिंदर भारती सहित सभी अकादमिक एवं कार्यालयीन सदस्य उपस्थित थे।

5379487