Logo
election banner
साइबर सुरक्षा और जल संरक्षण को लेकर रायगढ़ नगर निगम ऑडिटोरियम में कार्यशाला आयोजित हुई। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस प्रशांत मिश्रा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

अमित गुप्ता- रायगढ़। साइबर जागरूकता एवं जल संरक्षण को लेकर नगर निगम रायगढ़ के ऑडिटोरियम में गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस प्रशांत मिश्रा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी. चौधरी बतौर विशिष्ट अतिथि  कार्यक्रम में शामिल थे। कार्यशाला में साईबर जागरूकता एवं जल संरक्षण पर प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जस्टिस श्री मिश्रा ने कहा कि, साइबर जागरुकता एवं जल संरक्षण ये दो ऐसे विषय हैं जो आज के समय में हम सभी के जीवन से सीधे तौर से जुड़े हुए हैं। साइबर अपराधों से बचाव के लिए इसके बारे में जागरूक होना सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। आज टेक्नालॉजी तेजी से विकसित हो रही है। ऐसे में स्वयं को अपडेट रखना और साइबर अपराधों से जुड़ी जानकारी और उससे बचाव के तरीकों को अमल में लाकर ऐसे अपराधों से बचा जा सकता है। उन्होंने अपने आसपास के वाकये बताते हुए कहा कि साइबर ठग लोगों को ज्यूडशरी से जुड़े लोगों के नाम पर भी ठगने का प्रयास करते हैं। ऐसे मामलों में सतर्कता व सूझबूझ से काम लेना जरूरी है। 

Justice Prashant Mishra
जस्टिस प्रशांत मिश्रा 

जल संरक्षण में हर नागरिक की सहभागिता जरूरी 

उन्होंने जल संरक्षण को लेकर कहा कि यह ऐसा मामला है जिसमें हर नागरिक की सहभागिता जरूरी है। जागरूकता के साथ ही जल संरक्षण के उपायों को अमल में लाकर ही हम अपने आसपास एक बेहतर वातावरण निर्मित कर सकते है। इसके लिए सभी को सकारात्मक सोच के साथ काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला एवं पुलिस प्रशासन के द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए एक अच्छा प्रयास किया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ लेकर अपने आसपास दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए।

चारों से ज्यादा साइबर अपराधी पहुंचा रहे नुकसान : ओपी 

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि, साइबर अपराधों का दायरा जिस तेजी से बढ़ा है, लोगों के बीच सतर्कता का स्तर उसी अनुरूप बढ़ाना आवश्यक है। आज के डिजिटल युग में अगर समझदारी से काम न लिया जाए तो एक क्लिक में आदमी अपनी सारी जमा पूंजी गंवा सकता है। उन्होंने बताया कि, चोरी जैसे अपराधों के मुकाबले अब साइबर ठगी से लोगों को कहीं ज्यादा आर्थिक नुकसान हो रहा है। शासन-प्रशासन अपने स्तर पर ऐसे अपराधों पर लगाम लगाने व अपराधियों को सजा दिलाने के लिए कार्य कर रही है। लेकिन एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सभी को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। 

जस्टिस प्रशांत मिश्रा

नवा रायपुर में चलाया पीपल फॉर पीपुल अभियान 

साईबर अपराधों के तरीके व इसके पीछे काम करने वाले मनोभावों की समझ बढ़ाकर तथा उससे बचाव के तरीकों के बारे में स्वयं तथा अपने परिवार वालों को जागरूक कर साइबर अपराधों से बचा जा सकता है। उन्होंने जिला प्रशासन के जल संरक्षण अभियान की सराहना करते हुए कहा कि रायगढ़ में भू-जल व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर नवा रायपुर में पीपल फॉर पीपुल अभियान चलाकर व्यापक रूप से पीपल के पेड़ लगाने का काम किया जा रहा है। रायगढ़ जिले में भी व्यापक स्तर पर यह कार्य हुआ है। केलो बांध का पानी नहरों के माध्यम से किसानों तक पहुंचाने की दिशा में कार्य हो रहा है। 

हर नागरिक के लिए जागरूकता जरूरी : गोयल

कार्यशाला को कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने संबोधित करते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा व जल संरक्षण को लेकर जागरूकता आज समाज के प्रत्येक नागरिक के लिए बेहद जरूरी है। सभी के साझे प्रयास से ही इन समस्याओं का समाधान संभव है। पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल ने कार्यक्रम में आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन सामाजिक उद्देश्यों की पूर्ति सभी के समन्वित प्रयास से ही संभव होगी। 

Municipal Corporation Auditorium

जन भागीदारी से जल भागीदारी की मुहिम होगी सफल : यादव

कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव ने जन भागीदारी से जल भागीदारी विषय पर जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में जल संरक्षण को लेकर विभागीय समन्वय से व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे है। इसमें लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक करने के साथ पानी को सहेजने के लिए किए जा रहे प्रयासों में उनकी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। इस मुहिम में जिले के हर पंचायत में काम किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें...साय सरकार ने डॉक्टरों पर कंसा शिकंजा : नॉन प्रैक्टिस एलाउंस लेने वाले चिकित्सकों की सूची की सार्वजनिक

ऐसे लें पुलिस का सहयोग

डीएसपी श्री अभिनव उपाध्याय ने बताया कि, साईबर अपराध घटित होने पर 1930 तथा 94792-81934 पर सूचना देकर सहयोग ले सकते हैं। किसी भी प्रकार की साईबर ठगी होने पर शुरूआती एक घंटा गोल्ड आवर कहा जाता है। इसलिए कभी भी इस प्रकार की घटना हो तो तत्काल पुलिस को सूचना दें। 

पुलिस और विधिक सेवा का संयुक्त आयोजन

यह कार्यशाला जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तथा जिला एवं पुलिस प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई। इसमें जिला एवं सत्र न्यायाधीश रायगढ़ श्री जितेन्द्र कुमार जैन, कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल, सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, जिला न्यायालय से सभी न्यायाधीश, जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

5379487