Logo
दंतेवाड़ा के एनएमडीसी किरंदुल माईनिंग क्षेत्र से लौह अयस्क की तस्करी कर रही दो ट्रकों को पकड़ा गया है। ये तस्कर सिंडिगेट बनाकर लंबे समय से कई विभाग की आखों में धूल झोंककर तस्करी कर रहे थे।

पंकज भदौरिया- दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्थित एनएमडीसी माइनिंग क्षेत्र से लौह अयस्क की तस्करी कर रहे दो ट्रकों को पकड़ा गया है। इन दोनों गाड़ियों में लौह अयस्क भरकर किरंदुल के माइनिंग यार्ड एमबी साइडिंग से पालनार, नकुलनार होते हुये रायपुर लेकर जाया जा रहा था। ये तस्कर पूरा सिंडिकेट बनाकर लंबे समय से वन विभाग, माइनिंग और पुलिस की आंखों में धूल झोंककर तस्करी कर रहे थे। 

मिली जानकारी के मुताबिक, इन दोनों गाड़ियों की सूचना पुलिस को मुखबीर से मिली थी। जिसके बाद मौके पर दंतेवाड़ा पुलिस पहुंची और दोनों गाड़ियों को जब्त कर लिया गया। साथ ही गाड़ी के पास झलम गुप्ता नाम के आदमी और एक वाहन के ड्राइवर से भी पूछताछ शुरू कर दी। दोनों गाड़ियों में लगभग 50- 50 टन माल भरा हुआ था, जिसकी बाजार में कीमत 5 लाख रुपये आंकी गई है। वहीं इससे पहले 29 जुलाई को बचेली फारेस्ट ने भी एक वाहन और मशीन किरंदुल खनन क्षेत्र से अवैध गिट्टी जब्त की थी। 

सवालों के घेरे में सुरक्षाकर्मियों की भूमिका 

ऐसे में सवाल यह उठता है कि, एनएमडीसी माईन्स एरिया में लौह अयस्क परिवहन करने वाली गाड़ियों को माईनिंग, वन विभाग की जांच के बाद ही निकलने दिया जाता है। औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से किरंदुल में सीआईएसएफ जवान, किरंदुल थाने के जवान भी इस क्षेत्र लगातार गश्त करते रहते हैं। लेकिन जिस एमबी साइडिंग से यह गाड़ी अवैध खनन की गाड़ी भरी हुई थी। उस क्षेत्र में रोहित यादव को यार्ड प्रभारी के चार्ज में था। जहां किरंदुल के एनएमडीसी खनन क्षेत्र के ठेकेदार आरसी प्रसाद की मशीन लगी हुई थी। 

The accused arrested
पकड़े गए आरोपी 

ड्राइवर बोला- रायपुर ले जाई जा रही गिट्टी 

इस मामले पर वाहन के ड्राइवर और गिट्टी दलाल झलम गुप्ता ने बताया कि, यह गिट्टी एमबी साइडिंग से भरी गयी है। एनएमडीसी खनन क्षेत्र के ठेकेदारों की लगी पोकलेन गाड़ियों के ड्राइवर को अवैध गिट्टी भरने के लिये 10 हजार रुपये में एक ट्रिप गिट्टी भरवाये गए थे। जिसे रायपुर स्पंज आयरन फैक्ट्री में सीधे दो नम्बर पर भरकर ले जाया जा रहा था। 

संस्था की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल 

एनएमडीसी खनन क्षेत्र में लोह अयस्क भरकर रायपुर सड़क मार्ग से परिवहन करने के लिये 1500 गाड़ियों का लोकल यूनियन है। लेकिन जिस तरह से बाहर की गाड़ियां आकर अवैध गिट्टी परिवहन करती लगातार पकड़ी जा रही है। उससे बीटीओए संस्था की कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहा है। वहीं खनन क्षेत्र में लगे ठेकेदारों की गाड़ियां भी लोह अयस्क को भरकर माईनिंग क्षेत्र में इधर उधर डालते रहते हैं। इससे पहले भी बचेली के ठेकेदार मुर्गेश रेड्डी की पोकलेन मशीन पकड़ाई थी। लेकिन बचेली के ठेकेदार आरसी प्रसाद की पोकलेन अवैध गिट्टी भरने का काम करती पकड़ी गई थी।

एसपी बोले- पुलिस और वन विभाग की टीम संयुक्त रूप से करेगी कार्रवाई 

इस पूरे मामले को लेकर दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने कहा कि, वन विभाग और पुलिस विभाग संयुक्त रूप से कार्यवाही करेगी। इस तस्करी में जहां- जहां तक तार जुड़े हैं सभी बिंदुओं को जांच में लिया गया है।

डीएफओ बोले- राजसात के तहत की जाएगी कार्रवाई 

इस पूरे मामले को लेकर दंतेवाड़ा डीएफओ जाधव सागर ने कहा कि, वन विभाग विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची थी। हम अवैध खनन की धाराओं को लगाकर राजसात की कार्यवाही के लिये प्रकरण बनाएंगे।

5379487