Logo
बैलाडीला इलाके में एनएमडीसी पिछले 66 वर्षों से लौह अयस्क खनन के काम में लगी हुई है। वहीं बाढ़ प्रबंधन न होने से आफत बढ़ती जा रही है। 

पंकज भदौरिया-दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के बैलाडीला इलाके में स्थापिक एनएमडीसी पिछले 66 वर्षों से लौह अयस्क खनन के काम में लगी हुई है। इसके लिए पहाड़ी क्षेत्र में एनएमडीसी माइन्स के कई निपेक्ष हैं। जुलाई माह में ज्यादा बारिश होने के कारण एनएमडीसी खनन क्षेत्र की खदान 11 बी और 11 सी में आई बाढ़ ने चेकडेम नंबर 6 से होते हुए बंगाली कैंप से लेकर किरंदुल के कई वार्डों में भारी तबाही मचाई थी। इस तबाही से प्रभावितों को और राजस्व नुकसान की लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए की भरपाई एनएमडीसी ने की थी। 

Bailadila Mine
बैलाडीला खदान

बारिश थमने के बाद चेकडेम नंबर 6 जो कि, 6500 टन मीटर की क्षमता का बना हुआ है, पूरी तरह से लौह अयस्क से भर गया है। एनएमडीसी इस लोह अयस्क को हरिशंकर मुखर्जी नामक ट्रांसपोर्टर से निकलवा रही है लेकिन 6500 घन मीटर क्षमता वाले चेकडेम पर कितना लौह अयस्क जमा है इसका पता लगाना जरूरी है। यह लौह अयस्क ट्रांसपोर्ट वन विभाग की अनुमति से होना चाहिए लेकिन आनन-फानन में लौह अयस्क चेकडेम नम्बर 6 से उठाकर सीधे एमबी साइडिंग में डम्प कर दिया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें : अधिकारी- कर्मचारी फेडरेशन का आंदोलन : राजधानी के सरकारी दफ्तरों में कामकाज ठप, स्कूलों में भी शिक्षक गायब

बाढ़ से हुआ बड़ा नुकसान 

बाढ़ में बहे मलबे ने न सिर्फ बैलाडीला में बने आवासीय मकानों को नुकसान पहुंचाया बल्कि इसकी चपेट में आए कई सारे पेड़-पौधे और किसानों की फसलें भी बर्बाद हो गईं। जिन रास्तों से सैलाब आया उन रास्तों के बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए इससे एक बड़े नाले जैसा कटाव हो गया है। 

Flood damage
बाढ़ से हुआ नुकसान

बाढ़ प्रबंधन की आवश्यकता 

वहीं चेकडेम 6 में बाढ़ पीड़ितों को शासन ने एनएमडीसी से मुआवजा तो दिलवा दिया। पर भविष्य में बाढ़ के कारण होने वाली तबाही से बचने के लिए प्रशासन को चेकडेम के नीचे नाले पर बने अतिक्रमणकारियों पर भी एक्शन लेना होगा। ओवरफ्लो के कारण नाले से निकलने वाला लाल पानी अतिक्रमणकारियों के मकानों से टकराकर सीधा शहर में घूसेगा और इससे आफत बढ़ सकती है। 

अतिक्रमण रोकना जरूरी- नगरपालिका अध्यक्ष 

नगरपालिका अध्यक्ष मृणाल रॉय ने बताया कि, जिस चेकडेम से लौह अयस्क निकाला जा रहा है उसके नीचे बहुत से मकानों का अतिक्रमण हुआ है। इसे समय रहते देखना जरूरी है। साथ ही चेकडेम से निकलने वाले लौह अयस्क की ओवरलोड गाड़ियों से बंगाली कैम्प में बनी सीसी सड़क भी डैमेज हो रही है। 

इसे भी पढ़ें : भारी बारिश से जशपुर जिले में तबाही : कई गांव टापू में तब्दील, सड़क टूटने से जिला मुख्यलय से कटे कई इलाके

जारी करेंगे टीपी- डीएफओ दंतेवाड़ा 

डीएफओ दंतेवाड़ा सागर जाधव ने कहा कि, हम टीपी जारी करेंगे लेकिन एक ही डम्प मटेरियल की दो बार टीपी जारी न हो जाए इसलिए अभी जारी नहीं कर रहे हैं। 

slip work
पर्ची से चल रहा काम

जैसा बताएंगे वैसे काम होगा- हरिशंकर मुखर्जी

हरिशंकर मुखर्जी ने कहा कि, एनएमडीसी से मुझे टेंडर में यह काम नहीं मिला है। डेली वेजेस में हम तो गाड़ियां चला रहे हैं। जैसा बताएंगे वैसे काम होगा।
 

5379487