Logo
सरगुजा में दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी किए जाने के बाद विमान का संचालन करने वाली कंपनी एलायंस एयर द्वारा अपना पहला सफल ट्रायल किया गया।

अम्बिकापुर। सरगुजा में हवाई सेवाएं शुरू करने को लेकर वर्षों से चल रही कवायद अब पूर्ण होती नजर आ रही है। दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी किए जाने के बाद विमान का संचालन करने वाली कंपनी एलायंस एयर द्वारा अपना पहला सफल ट्रायल किया गया। रायपुर से जुड़े 72 सीटर विमान की एयरपोर्ट पर सफल लैंडिंग और टेकऑफ कराई गई। लैंडिंग सफल होने के बाद अब कंपनी द्वारा दिए गए रिपोर्ट के आधार पर आने वाले दिनों में स्ट का निर्धारण किया जाएगा और उसके बाद टिकट काउंटर शुरू हो जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के महीने में सरगुजा से उड़ान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। 

बता दें कि दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट से घरेलु उड़ान सेवा शुरू करने को लेकर वर्षों से प्रयास किए जा रहे है लेकिन 2017 में इसे उड़ान योजना के तहत शामिल कर राशि की स्वीकृति दी गई थी और उसके बाद एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन, रनवे, एटीसी टावर सहित अन्य निर्माण कार्य 20 सीटर विमान के हिसाब से कराए गए थे लेकिन बाद में पुनः भारत सरकार द्वारा इस एयरपोर्ट से 72 सीटर विमानों के उड़ान की योजना बनाई गई और भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई 47 करोड़ रुपए की राशि से रनवे की लम्बाई में वृद्धि करने के साथ ही इसकी क्षमता में विस्तार किया गया, इसके साथ ही टर्निमल भवन में भी विस्तार किया गया। 

Plane landing

एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद डीजीसीए के साथ ही बीसीएएस की टीम लगातार एयरपोर्ट का निरीक्षण करती रही और कमियों को दूर किया गया। बीसीएएस की टीम 14 मार्च को सरगुजा पहुंची थी। इस दौरान टीम ने एयरपोर्ट में सभी सुरक्षा मानकों का जायजा लिया और अंतिम रिपोर्ट डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) को दी थी। बीसीएएस द्वारा दी गई हरीझंडी के बाद 15 मार्च को डीजीसीए द्वारा अंबिकापुर के दरिमा स्थित गां महामाया एयरपोर्ट को नियमित उड़ानों के लिए लाइसेंस जारी कियाया गया था जिसके बाद से ही हवाई सेवा शुरू होने को लेकर इंतजार किया जा रहा था। 

रूट निर्धारण का इंतजार

संभावना जताई जा रही है कि एलायंस एयर को ही सरगुजा में हवाई सेवा शुरू करने की अनुमति मिलेगी। इस बीच रूट निर्धारण को लेकर मामला रुका हुआ है। संभावना जताई जा रही है कि रायपुर, दिल्ली और बनारस के बीच विमान का संचालन होगा। रूट निर्धारण के बाद कंपनी अपना टिकट काउंटर खोलेगी जिसके बाद हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इस प्रक्रिया में 15 से 20 दिन लगने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें...जर्जर मकानों पर निगम सख्त : झांकी वाले रूट के मकानों को नोटिस, मरम्मत कराने के दिए निर्देश

औद्योगिकीकरण, व्यवसाय और पर्यटन की संभावनाएं: सिंहदेव 

पूर्व उपमुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा कि अंबिकापुर में हवाई सेवाओं के प्रारंभ हो जाने से इन संभावनाओं को काफी बल मिलेगा। अलायंस एयर की इस सेकेंड टेस्टिंग फ्लाइट के बाद अम्बिकापुर से शिघ नियमित विमान सेवा प्रारंभ होने की उम्मीद है। उन्होंने अम्बिकापुर से रायपुर, वाराणसी और नई दिल्ली के लिए नियमित उड़ान का सुझाव दिया है। पूर्व डिप्टी सीएम की तरफ से मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व जिपं पूर्व उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता के नेतृत्व में कांग्रेस की टीम ने एयरपोर्ट पहुंचकर एयरपोर्ट डायरेक्टर को बधाई दी।

एलायंस एयर ने की टेस्टिंग

सरगुजा से हवाई सेवा शुरू करने को लेकर पलाई बिग और एलायंस एयर कंपनियां सामने आई है। संभावना है कि एक दो दिन में पलाई बिग कम्पनी का विमान भी ट्रायल लैंडिंग करेगा लेकिन इस बीच  दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट में एलायंस एयर के विमान की सफल लैंडिंग कराई है। एलायंस एयर के 72 सीटर विमान ने दोपहर 250 बजे नवनिर्मित एयरपोर्ट के रनवे पर लैंडिंग की जबकि पुनः 3.10 बजे विमान ने रनवे से सफल उड़ान भरी। इस दौरान एयरपोर्ट में मौजूद एयरपोर्ट डायरेक्टर सुशील श्रीवास्तव, सेफ्टी ऑफिसर शेख जहीर व अन्य अधिकारियों ने विमान का स्वागत किया। 

5379487