Logo
लाभांडी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप अब भी जारी है। 21 मार्च से यहां पर डायरिया फैलना शुरू हुआ था।

रायपुर- राजधानी रायपुर के लाभांडी क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप अब भी जारी है। 21 मार्च से यहां पर डायरिया फैलना शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक कमी आती हुई नजर नहीं आ रही है। लाभांडी में मरीजों की संख्या 85 के पार पहुंच गई है। यहां पर डायरिया से ग्रस्त कल ही यानी 25 मार्च को 3 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

डायरिया से ग्रसित बच्चे की मौत

आपको बता दें, दूषित पानी पीने के कारण डायरिया से ग्रसित बच्चे की मौत के बाद एक सोसायटी में सन्नाटा पसरा हुआ है। यह बच्चा होली का त्योहार मनाने घर से निकल तक नहीं पाया, लोगों में भय का माहौल 3 दिन बाद भी बना हुआ है। कई लोग लाभांडी छोड़ने का विचार बना रहे हैं। 

स्वास्थ्य कैंप लगाया गया 

3 दिनों से डायरिया फैलने की शिकायत मिलने की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही स्वास्थ्य कैंप भी स्थापित किया गया है। इस कैंप में मरीजों को इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया जा रहा है। 

डायरिया के लक्षण 

पेट दर्द होना, बुखार और सिर दर्द, उल्टी आना, कमजोरी महसूस होना...इस तरह के लक्षण अगर आपको या आपके परिवार में किसी को दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। छोटी-मोटी बीमारी सोचकर 2 या 3 दिन इंतजार न करें। 

डायरिया हो जाए तो क्या करें 

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना या फिर नमक और चीनी मिलाकर पानी पीया जा सकता है। पके केले का इस्तेमाल करें। डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर ही दवाई लें, वरना इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। जितना हो सकते आराम करें, ज्यादा धूप में ना निकलें। 

CH Govt hbm ad
5379487