Logo
रविवि द्वारा सोमवार को बीएससी होमसाइंस तीनों वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। प्रथम वर्ष की पूरक परीक्षा रविवि ने सिर्फ 2 छात्रों के लिए आयोजित की थी। 

रायपुर।  पं. रविशंकर शुक्ल विवि कोरोना काल से छात्रों के प्रदर्शन को लेकर हताश हो गया है। होम साइंस जैसे अपेक्षाकृत आसान माने जाने वाले विषयों में भी दूसरे अवसर में छात्र फेल हो रहे हैं। रविवि द्वारा सोमवार को बीएससी होमसाइंस तीनों वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए। प्रथम वर्ष की पूरक परीक्षा रविवि ने सिर्फ 2 छात्रों के लिए आयोजित की थी, वे भी फेल हो गए। द्वितीय वर्ष की परीक्षा 7 छात्रों के लिए रखी गई थी। इनमें से 6 उत्तीर्ण रहे, जबकि एक को पुनः पूरक श्रेणी में रखना पड़ा। 

इसके अलावा तृतीय वर्ष की परीक्षा 9 छात्रों के लिए आयोजित की गई थी। इनमें से 6 ही पास हो सके। शेष 3 फिर से पूरक श्रेणी में आ गए हैं। जो छात्र परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके, उनके लिए रविवि द्वारा फिर से पूरक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। रविवि द्वारा मौजूदा सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू कर दी गई है। पुराने पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए उसी पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा लेना अनिवाय है। ऐसे में रविवि को नए और पुराने दोनों ही पैटर्न पर परीक्षाएं लेनी होगी। प्रश्नपत्र सेट करने से लेकर अन्य चीजों में भी इससे लागत दोगुनी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें... राज्य स्तरीय पुरस्कार : सीएम साय ने खुशबू सोनखरे को किया सम्मानित

नकल प्रकरणों का निराकरण

रविवि द्वारा मार्च-अप्रैल में आयोजित की गई वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम पहले ही जारी किए जा चुके हैं। उस वक्त जिन बर छात्रों के खिलाफ नकल प्रकरण बने थे, उनके नतीजे रोके गए थे। अब इन नकल प्रकरणों का निराकरण करते हुए विवि द्वारा नतीजे घोषित किए जा रहे हैं। गंभीर श्रेणी के नकल प्रकरणों पर कार्रवाई की जा रही है, जबकि अन्य प्रकरणों में सुनवाई करते हुए छात्रों की अंकसूची जारी की जा रही है। सोमवार को बीए, बीकॉम, एमए हिंदी, एमएससी होम साइंस सहित कई विषयों के रूके हुए नतीजे घोषित हुए।

सेमेस्टर परीक्षाएं दिसंबर में

रविवि द्वारा सेमेस्टर परीक्षाएं दिसंबर माह में आयोजित की जाएंगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के साथ ही स्नातक कक्षाओं की परीक्षाएं भी इस बार सेमेस्टर पद्धति से होने वाली हैं। ऐसे में रविवि द्वारा इसके लिए पहले से ही तैयारी प्रारंभ करने की योजना है, ताकि पूरी व्यवस्था की जा सके। अगले माह अथवा नवंबर से इसके लिए आवेदन शुरू हो सकते हैं।
 

5379487