Logo
सरगुजा जिले के कटनी गुमला नेशनल हाईवे क्र-43 की सड़क की हालत काफी जर्जर हो गई है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर सड़क मरम्मत की मांग की है। 

अनिल उपाध्याय- सीतापुर। शहर के बीच से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे नगरवासियों के लिए अभिशाप बन गई है। देखरेख के अभाव में सड़क की हालत इतनी जर्जर हो गई है कि, थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। बारिश के दिनों में सड़क के गड्ढों ने लोगों को खूब परेशान किया।अब सड़क से उड़ने वाले धूल के गुब्बारे ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है। इस मामले को लेकर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर सड़क सुधार कराने की मांग की है। सुधार नहीं होने पर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। 

बता दें कि, नगर के बीच से होकर गुजरने वाली कटनी गुमला नेशनल हाईवे क्र-43 की हालत काफी जर्जर हो गई है। सोनतराई चौक से कसईढोढ़ी तक 4 किमी लंबी सड़क पूरी तरह गड्ढों से पट गया है। गड्ढे भी ऐसे वैसे नही पूरे दैत्यनुमा आकार के है। जिसकी चपेट में आकर लोगों की जान तक जा सकती है। ऊपर से विभाग ने गड्ढों में बोल्डर डाल कर सड़क की और दुर्दशा कर दी। जिसकी वजह से सड़क की स्थिति बेहद खतरनाक हो गई है। बारिश के दिनों में बोल्डर सड़क में डाले गए बोल्डर ने लोगों को खूब परेशान किया। 

dilapidated road
जर्जर सड़क 

धूल से लोग परेशान 

दरअसल, बारिश के दिनों में पानी से लबालब गड्ढों की वजह से लोगों को बोल्डर दिखता नहीं था। इस वजह से बाइक सवार बारिश के दिनों में बोल्डर की चपेट में आकर दुर्घटना के शिकार होने लगे थे। बारिश के दिनों में सड़क पर चलना जान जोखिम में डालने जैसा था। बारिश खत्म होते ही भारी वाहनों के दबाव से बोल्डर सड़कों पर बिखर गए है। जिसकी वजह से सड़क पर दुर्घटना की संभावना काफी बढ़ गई। क्योकि अब सड़क पर उड़ने वाली धूल ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

इसे भी पढ़ें...दो और योजनाओं का बदला नाम, राजीव गांधी की जगह पं. दीनदयाल उपाध्‍याय के नाम पर रखी गईं योजनाएं

संबंधित विभाग के अधिकारी सड़क मरम्मत पर नहीं दें रहे ध्यान 

बताया जा रहा है कि, शहर में आवागमन के लिए कटनी गुमला नेशनल हाईवे लोगों का एकमात्र साधन है। इसलिए इस पर यातायात का भारी दबाव रहता है। आम लोगों के अलावा बाइक और साइकिल से हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं इस सड़क से आना- जाना करते है। इस दौरान उन्हें भी धूल के गुब्बारे का सामना करना पड़ता है। सड़क से भारी वाहनों के गुजरते ही धूल की वजह से लोगों के आँखों के सामने अंधेरा छा जाता है। जिसकी वजह से लोग सड़क पर बिखरे बोल्डर की चपेट में आकर चोटिल हो जाते है। बोल्डर की वजह से अब तक कई बाइक और साइकिल सवार लोग घायल हो चुके है। यह सब जानते हुए भी संबंधित विभाग के अधिकारी कभी सड़क मरम्मत को लेकर गंभीर नजर नही आये। 

 Surguja
धूल से लोग परेशान

पिछली सरकार ने नहीं कराया मरम्म्त का काम 

पिछली सरकार में कद्दावर मंत्री रहे यहाँ के विधायक अमरजीत भगत से लोगों को बहुत उम्मीद थी, लेकिन वो भी अपने कार्यकाल में सड़क के अभिशाप से शहर को मुक्ति नही दिला पाए। जिसकी वजह से उन्हें जनता का कोपभाजन बनना पड़ा और यहाँ से अपनी सीट गवानी पड़ गई। समय रहते पूर्व मंत्री सड़क का निर्माण करा दिए होते तो आज नगरवासियों को ये दिन देखना नही पड़ता। अब तो सड़क से उड़ने वाली धूल की समस्या विकराल होते जा रही है। जिसकी वजह से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है।

धूल से लोग हो रहे बीमार 

पूरे दिन उड़ने वाली धूल से पूरा शहर परेशान है। हालात इतने बदतर हो गए है कि, लोग अब धूल की वजह से बीमार होने लगे है। धुलजनित बीमारियों ने लोगांे को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। धूल की वजह से एलर्जी आँखों में जलन संक्रमण सर्दी खाँसी के अलावा लोगों में सांस लेने की समस्या पैदा होने लगी है। लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के विकल्प अपना रहे है। उसके बाद भी लोग धूल की चपेट में आने से खुद को नही बचा पा रहे है। शहर में धूल का इस कदर आतंक है कि, लोग इससे बचने अपनी जान की बाजी तक लगा रहे है।

इसे भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ न्याय यात्रा का पांचवा दिन, आज रायपुर पहुंचेगी यात्रा

धूल से बचने विपरीत दिशा का सहारा ले रहे लोग

बताया जा रहा है कि, बाइक सवार धूल से बचाव के लिए सड़क पर विपरीत दिशा का सहारा ले रहे है। जिसकी वजह से कई बार वाहनों के बीच आमने-सामने भिड़ंत की नौबत आ चुकी है। नगर से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे का अगर यही हाल रहा। तो भविष्य में बीमारी के साथ दुर्घटना की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप सड़क मरम्मत की मांग की है। ताकि लोगों को सड़क में मौजूद गड्ढे और जानलेवा धूल से निजात मिल सके। इसके बाद भी सड़क मरम्मत कार्य शुरू नही होते है तो काँग्रेस चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन करेगी।

अधिकारियों के लिए दुधारू गाय बनी जर्जर सड़क

नगर से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे की सड़क अधिकारियों के लिए दुधारू गाय बन गया है। सड़क मरम्मत के नाम पर बड़े -बड़े बोल्डर डालकर लोगों को मरने के लिए छोड़ दिया जाता है। वही इसके आड़ में लाखों रुपए का वारा न्यारा हो जाता है। यही वजह है कि, आज तक इस सड़क का कभी उद्धार नही हो पाया। इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने बताया कि, सड़क सुधार के कार्य शुरू करा दिया गया है। जिसके तहत जर्जर सड़क की मरम्मत कराई जा रही है। नगर में होने वाली धूल की समस्या से लोगों को निजात दिलाई जा सके।

5379487