Logo
पिछले दिनों दवा की गुणवत्ता को लेकर शिकायत सामने आई थी, जिसके बाद मंत्रालय स्तर पर इन दवाओं की जांच के निर्देश जारी किए गए थे। 

रायपुर। गुणवत्ता के मामले में संदेह के दायरे में आई आयरन की दवा के मामले में आगे की कार्रवाई के लिए सैंपल रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। प्रसूताओं और बच्चों को निशुल्क वितरित की जाने वाली इस दवा को को संदेह के दायरे में रखा गया है। इस आधार पर आषौधि विभाग की टीम ने अलग- अलग स्थानों से इसके सैंपल एकत्रित किए हैं। सूत्रों के अनुसार काफी साल से आयरन से संबंधित दवाओं की सप्लाई एक ही एजेंसी द्वारा की जाती रही है। पिछले दिनों दवा की गुणवत्ता को लेकर शिकायत सामने आई थी, जिसके बाद मंत्रालय स्तर पर इन दवाओं की जांच के निर्देश जारी किए गए थे। 

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने अलग-अलग जिला अस्पताल के साथ बीईओ के कार्यालय में रखी गई दवाओं के सैंपल लिए थे। सैंपलों को जांच के लिए कालीबाड़ी के लैब भेजा गया है। सूत्रों का कहना है कि टेस्ट रिपोर्ट मिलने में सप्ताहभर का वक्त लगेगा, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। माना जा रहा है कि अगर रिपोर्ट अमानक पाई जाती है, तो संबंधित सप्लायर एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। सरकारी स्तर पर इन दवाओं की सप्लाई जिला अस्पताल के साथ तमाम सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में की जाती है। इसके साथ स्कूल स्तर पर बच्चों के बौद्धिक और शारीरिक विकास के लिए भी इनका सेवन कराया जाता है।

रिपोर्ट पर अटकता है मामला

औषधि विभाग द्वारा की जाने वाली किसी भी तरह की कार्रवाई सैंपलों की जांच पर जाकर अटक जाती है। राज्य की एकमात्र लैब होने और स्टाफ की कमी की वजह से यहां सैंपल काफी समय तक डंप रहते है। स्वास्थ्य से संबंधित मामला होने के बाद भी इंवेस्टीगेशन टीम को रिपोर्ट के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ जाता है।

आयरन फोलिक एसिड टेबलेट के सैंपल

खाद्य विभाग की टीम द्वारा रायपुर जिला अस्पताल सहित तीन  जिला अस्पताल, चार जिला के खंड शिक्षा अधिकारी  के कार्यालय के साथ कोरिया और जशपुर के ड्रग वेयर हाउस से आईएफए विफ्स रेड, ब्लू के अलावा बच्चों की दी जाने वाली दवा के भी सैंपल एकत्रित किए गए हैं  ।

रिपोर्ट की प्रतीक्षा

खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सहायक नियंत्रक बसंत कुमार कौशिक ने बताया कि, सैंपलों की रिपोर्ट मिलने का इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।


 

5379487