Logo
डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ रोजगार एप लॉन्च किया है। यह एप रोजगार पंजीयन में युवाओं के लिए मददगार साबित होगा। यह आयोजन शहीद स्मारक भवन में किया गया।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार को डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ रोजगार एप लॉन्च किया है। यह एप रोजगार पंजीयन में युवाओं के लिए मददगार साबित होगा। इसके साथ ही इंडियन आर्मी की अग्निवीर पुरुष भर्ती में छत्तीसगढ़ से 870 कैंडिडेट का सलेक्शन हुआ है। नौकरी में जाने से पहले भारतीय थलसेना में चयनित अग्निवीरों को गुरुवार को सम्मानित भी किया गया। यह आयोजन शहीद स्मारक भवन में किया गया। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सभी कैंडिडेट को बधाई देते हुए कहा कि, यह एक रिकॉर्ड है कि छत्तीसगढ़ से थल सेवा के लिए अग्निवीर का सलेक्शन सबसे ज्यादा हुआ है। 

 युवाओं के साथ डिप्टी सीएम विजय शर्मा
युवाओं के साथ डिप्टी सीएम विजय शर्मा

डिप्टी सीएम श्री शर्मा ने आगे कहा कि, 25 प्रतिशत लोगों को सेवा में वापस रुक जाना है। बाकी जो लोग लौट कर आएंगे उन्हें चार-पांच सालों में जो अभ्यास और अनुभव मिलेगा वह आगे भविष्य के लिए फायदेमंद होगा। अनुशासित जीवन और कठिन परिश्रम करना सीख कर वापस आएंगे तो आम लोगों के जीवन शैली से आपका जीवन हटकर होगा। उन्होंने आगे कहा कि, हमारे देश में यह ऑप्शनल है, लेकिन कई देशों में यह सेना में सर्विस देना अनिवार्य है। इजराइल में लड़के लड़कियां सभी को सेना में जाना ही होता है और सर्विस देनी होती है। भारत में धीरे-धीरे यह बातें आगे बढ़ रही हैं।

870 कैंडिडेट्स बने अग्निवीर 

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने आगे कहा कि, इस बार जो भर्ती प्रक्रिया चल रही है हमें उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ से 4 से 5 हजार युवा ट्रेनिंग के बाद अग्निवीर में जाएंगे। पहले कहा जाता था कि छत्तीसगढ़ के युवाओं का पार्टिसिपेशन सेना में कम रहता है लेकिन अब युवाओं का अग्नि र के माध्यम से बड़ी संख्या में जाकर देश की सेवा करेंगे। उन्होने आगे इंडियन आर्मी की अग्निवीर स्कीम के तहत सेना जॉइन करने वालों का सिलेक्शन इस साल डबल हो गया है। इससे पहले हुई भर्ती प्रक्रिया में 434 अभ्यर्थी चयनित हुए थे मगर इस बार 870 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है। यह सभी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से हैं जो अब आने वाले दिनों में भारतीय सेना में शामिल होकर देश की रक्षा करेंगे।

रोजगार पंजीयन के लिए किया एप लांच 

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कार्यक्रम में रोजगार पंजीयन के लिए मोबाइल एप और ई-रोजगार पोर्टल का शुभारंभ किया। शर्मा ने कहा कि इस एप के सहयोग से मोबाइल से ही जिसमें घर बैठे कहीं से भी आवेदक को रोजगार सहायता के लिए पंजीयन एवं नवीनीकरण की सुविधा प्राप्त होगी। वे अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकेंगे। साथ ही रोजगार की सूचना भी मिलेगी।

अधिकारी बोले- वर्चुअली होगा सत्यापन 

अधिकारियों ने बताया कि इस एप में आवेदक को नवीनीकरण की सुविधा प्राप्त होगी और सत्यापन आधार ओटीपी के माध्यम से होगा। साथ ही इसके लिए कार्यालय में उपस्थिति देने की आवश्यकता नहीं होगी। SMS के माध्यम से पंजीयन नंबर एवं पोर्टल पर लॉग-इन हेतु आई.डी. एवं पासवर्ड प्राप्त होंगे।

खुद से भर सकते हैं फार्म 

श्री शर्मा ने आगे कहा कि, पहले आप रोजगार कार्यालय में जाकर फॉर्म और पंजीयन कराया करते थे लेकिन अब छत्तीसगढ़ रोजगार एप के जरिए आप अपना पंजीयन खुद कर सकते हैं । अब आपको रोजगार कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी और आप अपने सारे डॉक्यूमेंट स्वयं अपलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन में नौकरी को लेकर समय समय पर नोटिफिकेशन मिलता रहेगा। योग्यता के आधार पर एप खुद आपको आपकी नौकरी की जानकारी देता रहेगा।
 

5379487