Logo
आबकारी विभाग के एक अफसर ने फिल्मी स्टाइल में धरसींवा क्षेत्र में नकली शराब के दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

रायपुर। आबकारी विभाग के एक अफसर ने फिल्मी स्टाइल में धरसींवा क्षेत्र में नकली शराब के दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। शराब तस्करों तक पहुंचने के लिए अफसर खुद कोचिया बने और पहले एक छोटे कोचिया से संपर्क कर उससे शराब खरीदकर विश्वास में लिया। इसके बाद कोचिया के माध्यम से शराब तस्करों के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर बड़ी मात्रा में शराब खरीदी के बहाने उन्हें जाल में फंसाया और चिन्हांकित स्थल पर बुलाकर टीम के साथ घेराबंदी कर गिरफ्तार किया।

टीम ने आरोपियों के कब्जे से बिना होलोग्राम वाली पौवा शराब की 40 पेटी, नकली गोवा ब्रांड की 12 पौवा पेटी, 50-50 लीटर संप्रिंट (ओवर प्रूफ) के 8 बड़े जॉर तथा मारुति वैगन आर कार एवं डिलीवरी वाहन जब्त किया है। विभाग के डिप्टी कमिश्नर विकास गोस्वामी ने बताया कि उन्हें अपने सूत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि धरसींवा क्षेत्र में नकली शराब की जमकर तस्करी हो रही है। इस सूचना के बाद अफसर ने नकली शराब के तस्करों को पकड़ने की योजना बनाई। इस योजना के तहत अफसर खुद पहले कोचिया की वेशभूषा पहनकर धर सीवा क्षेत्र में एक छोटे कोचिया से शराब खरीदने के बहाने मिले। 

goa

अफसर ने कोचिया का विश्वास जीतने के लिए एक पेटी पौवा शराब भी खरीदी। इसके बाद अफसर दूसरे दिन कोचिया के पास 2 सौ पेटी खरीदने के बहाने से पहुंचे। इस दौरान कोचिया ने अफसर को बताया कि इतनी शराब उसके पास नहीं है। इतनी ज्यादा मात्रा में शराब तस्करों से ही मिल पाएगी। कोचिया ने बताया कि उसके पास एक शराब तस्कर का मोबाइल नंबर है, अगर चाहें तो वह उससे बात करके शराब खरीद सकता है। अफसर ने कोचिया के दिए नंबर पर संपर्क साधा और उससे शराब खरीदने का सौदा तय किया। शराब तस्कर ने अफसर को सोमवार देर रात को धरसींवा क्षेत्र में ग्राम कुरों के पास शराब की डिलीवरी देने के लिए बुलाया था। इधर जैसे ही तस्कर तय स्पॉट पर वैगन आर से शराब लेकर पहुंचा, वहां पहले से अफसर के नेतृत्व में तैनात टीम ने घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार किया। 

आरोपी का नाम मोतीलाल साहू है जो मूलतः बेमेतरा का निवासी है। उसके कब्जे से बिना होलोग्राम वाली 40 पेटी नकली गोवा शराब जप्त की गई। इस कार्रवाई के दौरान रात में ही अफसर को एक और सूचना मिली कि एक डिलीवरी वाहन में नकली शराब की तस्करी कर ले जाया जा रहा है। अफसर ने इसके बाद ग्राम कुर्रा के पास ही मुख्य सड़क पर घेराबंदी कर अशोक लीलैंड पिकअप वाहन सीजी 25के 2638 को पकड़ा। इस वाहन की तलाशी लेने पर उसमें से बिना होलोग्राम वाली पौवा शराब की 12 पेटी तथा 3. सौ लीटर ओपी संप्रिट के साथ बड़ी मात्रा में पौवा शराब की खाली शीशियां, ढक्कन सहित शराब निर्माण की अन्य सामग्री बरामद की है। विभाग ने वाहन चालक युवराज साहू को गिरफ्तार किया है।

इसे भी पढ़ें...अब पी सकेंगे मनचाही ब्रांड्स की शराब : सरकारी दुकानों में बुधवार से मिलेंगी 

पूछताछ में कई खुलासे होने की संभावना 

विभागीय अधिकारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ की गई है। इसके आधार पर आगे की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने आशंका जताई है कि नकली शराब बनाने के पीछे कोई गिरोह है। नकली शराब कहां कहां बनाई जा रही है, इस गिरोह में और कितने लोग शामिल हैं. इन सब का पला लगाने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल इस प्रकरण में आरोपियों के विरुद्ध छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम वर्ष 1915 यथा संशोधित वर्ष 2020 की धारा 34(1) क, 34(1) च, 34 (1) ज, 34(2), 59 (क) और धारा 36 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर न्यायालय में पेश किया जाएगा। कार्रवाई टीम में सहायक जिला आबकारी अधिकारी टेक बहादुर कुरें, आबकारी उप निरीक्षक दिलीप कुमार प्रजापति, कौशल सोनी, प्रकाश देशमुख और आरक्षक विवेक श्रीवास्तव भी शामिल रहे। 

स्प्रिट में पानी मिलाते ही बन जाती है शराब

अफसर ने बताया कि रप्रिट बहुत ही खतरनाक है। इसे छूने से ही तेज जलन होने लगती है। उन्होंने बताया कि इस रप्रिंट से नकली शराब बनाना बहुत आसान है। रप्रिंट में पानी मिलाते ही शराब बन जाती है, जिसमें शराब का कलर देने के लिए केमिकल या रंग मिला दिया जाता है। नकली शराब पीने से लोगों की जान भी जा सकती है। 

5379487