Logo
रेलवे बोर्ड ने यात्रियों के लिए न्यूनतम किराए को भी घटा दिया। अब 50 किलोमीटर की यात्रा पर 10 रुपए किराया चुकाना होगा।

रायपुर। चार साल के बाद आखिरकार रेलवे ने न्यूनतम किराया घटाकर लोकल ट्रेन के दैनिक यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब 50 किमी की दूरी तक सफर करने यात्रियों को केवल 10 रुपए ही देने होंगे। कोरोनाकाल खत्म होने के बावजूद यात्रियों को 50 किमी तक के सफर के लिए 30 रुपए ही देने पड़ रहे थे हरिभूमि डॉट कॉम https://www.haribhoomi.com/ ने लोकल में एक्सप्रेस वसूलने की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित का किराया किया था। रेल मंत्रालय के इस निर्णय से मंडल के लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी। 

बता दें कि, रेलवे ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद से न्यूनतम किराया 10 से सीधे 30 रुपए कर दिया था। ऐसे में यात्रियों को सरोना, कुम्हारी, भिलाई और दुर्ग समेत हथबंद व तिल्दा-नेवरा तक जाने के लिए 30 रुपए देने पड़ रहे थे। चार साल तक रेलवे यात्रियों से लोकल ट्रेनों का एक्सप्रेस की तरह किराया वसूलता रहा। रेलवे के इस फैसले का विरोध मंडल व जोन में बनी रेलवे सलाहकार समितियों ने भी किया। विरोध प्रदर्शन के बाद जब मामला गर्म होने लगा, तब जाकर रेलवे ने पूरे देश में न्यूनतम किराया स घटाने का फैसला लिया।

मंडल को बोर्ड के आदेश का इंतजार

रेलवे बोर्ड न्यूनतम किराया घटाने का आदेश सभी जोन को दे चुका है, लेकिन रायपुर मंडल को अब भी बोर्ड के आदेश का इंतजार है। अभी लोकल ट्रेनों से न्यूनतम किराया नहीं घटाया गया है। मंडल के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे के आदेश का पालन किया जाएगा। हालांकि रायपुर मंडल में लोकल का किराया कब से घटाया जाएगा, इसकी जानकारी रेलवे के अफसर नहीं दे पा रहे। वर्तमान में कम किराए की लिस्ट ऑनलाइन एप यूटीएस समेत ऑनलाइन टिकट बुकिंग एप और सॉफ्टवेयर में भी अपडेट नहीं हुई है। जल्द इसे अपडेट किया जाएगा, जिसके बाद किराया कम होने की वजह से लाखों की संख्या में ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को लाभ पहुंचेगा और उनके जेब पर भार थोड़ा कम होगा।

50 हजार दैनिक यात्रियों को राहत

दुर्ग, भिलाई, तिल्दा से प्रतिदिन लगभग 50 हजार से अधिक यात्री लोकल ट्रेन से रायपुर आना-जाना करते हैं किराया दुर्ग, भिलाई, तिल्दा से प्रतिदिन लगभग 50 हजार से अधिक यात्री लोकल ट्रेन से रायपुर आना-जाना घट जाने से: इन यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे ने अभी स्पेशल ट्रेनों का किराया कम नहीं किया है, लेकिन न्यूनतम किराया घटाने के बाद अब सीनियर सिटीजन को भी छूट की उम्मीद जागी है कि इसको लेकर भी जल्द कोई फैसला आ सकता है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सामान्य वर्ग के यात्रियों के लिए यह अच्छी खबर है। रेल मंत्रालय ने सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट भले ही बंद कर दी थी, लेकिन अभी भी कई केटेगरी में यात्रियों को छूट दी जा रही है। सूत्रों के अनुसार 2019- 20 के बीच में रेलवे ने पैसेंजर टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी थी। रेलवे ट्रेन से सफर करने वाले हर यात्री को औसतन 53 फीसदी सब्सिडी मिल रही है।

बोर्ड के आदेश का करेंगे पालन

रायपुर मंडल डीआरएम संजीव कुमार ने बताया कि, रेलवे बोर्ड ने न्यूनतम किराया घटाने का फैसला लिया है तो मंडल में भी इसे लागू किया जाएगा। बोर्ड के नियमों का पालन करेंगे।

5379487