Logo
भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी स्कूलों में 22 अप्रैल से 15 जून तक शासकीय अवकाश रहेगा।

रायपुर। प्रदेशभर के शासकीय और निजी विद्यालयों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 21 अप्रैल को यह आदेश जारी किया गया है। भीषण गर्मी को देखते हुए छुट्टी के दिन रविवार को ही स्कूल शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी कर दिया है। इसमें प्रदेश के सभी शासकीय, निजी तथा अनुदान प्राप्त विद्यालयों को 22 अप्रैल से बंद रखने कहा गया है। जारी आदेश के अनुसार, प्रदेश के सभी स्कूलों में 22 अप्रैल से 15 जून तक शासकीय अवकाश रहेगा।

विभाग द्वारा पूर्व में जारी अवकाश संबंधित सूचना अनुसार, स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 1 मई से 15 जून तक निर्धारित थीं। राजधानी रायपुर में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच चुका है। अधिकतर जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर है। भीषण गर्मी को देखते हुए गर्मी की छुट्टियां तय तिथि से पहले ही घोषित कर दी गई हैं। विभाग द्वारा आदेश जारी होने के बाद कई निजी स्कूलों द्वारा पालकों को मैसेज भेजकर देर रात तक इस संदर्भ में सूचनाएं दी गईं।

odher note

11 बजे हो रही थी छुट्टी

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए प्रदेश के स्कूलों में पहले ही समय परिवर्तन किया जा चुका है। अप्रैल की शुरुआत में ही आदेश जारी कर विभाग ने प्रथम पाली की छुट्टियां सुबह 11 बजे ही करने आदेश दिए थे। दूसरी पाली की छुट्टी भी 3 बजे की जा रही थी। इसके बाद भी छात्रों को राहत नहीं मिल रही थी। लगातार छोटे बच्चों के खराब होते स्वास्थ्य और पालकों की चिंता को देखते हुए अंततः छुट्टी दे दी गई है। गौरतलब है कि प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा भी एक दिन पूर्व खत लिखकर स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश देने की मांग की गई थी।

शिक्षकों को राहत नहीं

छुट्टी संबंधित यह व्यवस्था सिर्फ बच्चों के लिए ही की गई है। शिक्षकों को इसमें कोई राहत नहीं दी गई है। आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह आदेश शिक्षकों पर लागू नहीं होगा। उन्हें पूर्व की तरह निर्धारित समय में अपनी सेवाएं देनी होंगी। यदि किसी स्कूल द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाता है अथवा आदेश के बाद भी शाला संचालन किया जाता है. तो उन पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालयों में अवकाश नहीं

प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में अवकाश नहीं होगा। केंद्रीय विद्यालय होने के कारण इनका संचालन केंद्रीय समिति द्वारा किया जाता है, इस कारण केंद्रीय समिति के नियम यहां लागू होते हैं। मौसम जनित आपदा अथवा अन्य आपातकालीन संकट उत्पन्न होने की स्थिति में ही यहां राज्यों द्वारा घोषित अवकाश दिया जाता है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश का जिक्र किया गया है इसलिए यहां कक्षाएं यथावत चलती रहेगी। केंद्रीय विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 2 मई से 20 जून तक निर्धारित है।
 

5379487