Logo
भगवान भोलेनाथ की भक्ति और आराधना का महापर्व सावन मास की शुरुआत आज से हो गई है। सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

कुश अग्रवाल-बलौदाबाजार। भगवान भोलेनाथ की भक्ति और आराधना का महापर्व सावन मास की शुरुआत आज से हो गई है। सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। इस साल सावन माह की शुरुआत सोमवार से ही हो रही है। इस बार भगवान शिव की अराधना के लिए श्रद्धालुओं को पांच सोमवार मिलेंगे। ऐसा दुर्लभ संयोग 74 साल बाद बन पाया है। 

इस पावन अवसर पर जगह-जगह शिवालयों में विशेष पूजा रखी गई है। आज बलौदाबाजार जिले के पलारी स्थित भगवान सिद्धेश्वर नाथ के मंदिर में भी विशेष पूजा रखी गई है। सुबह 4 बजे से ही भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया गया है। सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है। 

सावन सोमवार व्रत का विशेष महत्व

मान्यता है कि, सावन माह में सृष्टि के संरक्षक भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं। इस दौरान संसार का कार्यभार भगवान शिव संभालते हैं। इसलिए सावन में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। सावन में सोमवार का व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती है।  सोमवार का व्रत रखने से संतान सुख प्राप्ति होती है, आर्थिक स्थिति बेहतर होती है और विवाहिताओं को अखंड  सौभाग्य का वर मिलता है। 

5379487