Logo
खाद्य विभाग की टीम ने  गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी का भंडाफोड़ किया है। गोदाम में छापा मारा और मौके से थोक में छोटे-बड़े गैस सिलेंडरों बरामद की है।  

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी और अवैध रूप से सिलेंडरों की रीफिलिंग का गोरख धंधा जोर-शोर से पनप रहा है। मोवा क्षेत्र में ऐसा ही एक गोरख धंधे का खाद्य विभाग की टीम ने भंडाफोड़ किया है। विभाग के अफसर को बुधवार सुबह शिकायत मिली कि मोवा के अमन नगर में कुछ लोग एक गोदाम में गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी एवं अवैध रूप से रीफिलिंग करने का धंधा कर रहे हैं। इस सूचना पर विभाग की टीम ने इस गोदाम में छापा मारा और मौके से थोक में छोटे-बड़े गैस सिलेंडरों के साथ रीफिलिंग में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री रेग्यूलेटर, पाना पेचिस, हथौड़ा, पीतल की बांसुरी आदि भी बरामद की है। छापे के दौरान गोदाम में मौजूद तीन लोगों ने टीम के साथ जमकर बहस की और फिर पुलिस के आने से पहले भाग निकले।

खाद्य विभाग के जिला अधिकारी भूपेंद्र मिश्रा ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली थी कि मोवा अमन नगर में अशोका हाईट्स की विपरीत दिशा में स्थित एक छोटे गोदाम में कुछ लोग गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी एवं रीफिलिंग का अवैध रूप से धंधा कर रहे हैं। इस शिकायत पर उन्होंने तत्काल गोदाम में छापा मारने के लिए टीम को भेजा। टीम में शामिल खाद्य निरीक्षक वीणा किरण साहू, पुष्पा चौधरी एवं देवेश देवदास जब मौके पर पहुंचे, तो उस समय गोदाम का शटर बंद था। गोदाम को जिन्होंने किराए पर ले रखा था, उनमें से दो लोग गोदाम के बाहर ही खड़े मिले। टीम ने गोदाम का शटर उन्हीं लोगों से खुलवाया। अंदर जाकर देखा, तो गोदाम सिलेंडरों से भरा हुआ था और एक व्यक्ति सिलेंडर की रीफिलिंग प्रोसेसिंग करते भी मिला। हालांकि टीम ने आरोपियों को गिरफ्तार करने जब पुलिस को मोबाइल पर सूचना दी, तो पकड़े जाने के डर से तीनों आरोपी मौके से फरार हो गए।

इसे भी पढ़ें...झोलाछाप डॉक्टर की दुकान बंद, गांव में क्लिनिक खुलते ही कलेक्टर से की शिकायत

किराए के गोदाम में चल रहा था रीफिलिंग का अवैध कारोबार 

विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिस गोदाम में यह गोरख धंधा चल रहा था, उसे आरोपियों ने किराए पर लिया हुआ था। गोदाम किसी अब्दुल कलाम नामक व्यक्ति का बताया जा है, जिसने शकील सहित अन्य कुछ लोगों को किराए पर दे रखा था। आशंका जताई जा रही है कि इस गोरथ धंधे के बारे में गोदाम के मालिक को भी जानकारी थी, जिसे लेकर पूछताछ की जा रही है। 

5 एवं 14 किलोग्राम के सिलेंडर बरामद

टीम ने गोदाम से अलग- अलग कंपनियों के सिलेंडर जब्त किए हैं। इनमें 14 किलोग्राम क्षमता के घरेलू गैस सिलेण्डरों में एचपी के 8, इण्डेन के 4, भारत के 4 बरामद किया है। इसी प्रकार 5 किलोग्राम क्षमता के 18 गैस सिलेण्डर एवं 4 रिलायंस कम्पनी के एक्सपायरी व्यावसायिक गैस सिलेण्डर भी जब्त किए हैं। इसके साथ हथौड़ा, पाना-पेंचिस 2, रेग्यूलेटर 20. बांसुरी (पीतल की) 3 जब्त की है।

घरेलू गैस सिलेंडरों से रीफिलिंग

गोदाम में 14 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडरों से 5 किलोग्राम के छोटे सिलेंडरों में रीफिलिंग किए जाने का काम किया जा रहा था। छापेमारी के दौरान गोदाम से छोटे सिलेंडरों को घरेलू गैस सिलेंडरों से रीफिलिंग किए जाते कुछ सिलेंडर भी मिले हैं। विभाग के अधिकारी इसे लेकर आशंका जता रहे हैं कि आरोपियों द्वारा घरेलू गैस की कालाबाजारी भी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें...स्कूल में छात्राओं की बीयर पार्टी,  हाईकोर्ट ने जताई नाराजगी

अधिकारियों की सूचना के एक घंटे बाद पहुंची पुलिस

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि छापा मारने के तत्काल बाद इसकी सूचना संबंधित थाना क्षेत्र को दे दी थी. लेकिन इस सूचना के करीब एक घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची। इसका फायदा उठाकर गोदाम में मौजूद तीनों आरोपी फरार हो गार। इधर इस मामले में ढूवीकृत पेट्रोलियम (प्रदाय और वितरण विनियमन) आदेश 2000 के कंडिका 3(1) ता. 4(1) क.खा. घ. 5,6,7 (1) क.सा के प्रावधानों का उल्लंघन एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज किया गया है। 

आरोपी किराएदारों का पता लगा रहे

रायपुर जिला खाद्य नियंत्रक भूपेंद मिश्रा ने बताया कि, शिकायत पर छापा मारा। 100 से ज्यादा छोटे-बड़े सिलेंडर जब्त किए। कार्रवाई के दौरान पुलिस विलंब से पहुंची, इसलिए मौके का फायदा उठाकर आरोपी फरार हो गए। गोदाम को किराए पर किन लोगों को दिया गया था, इसका पता लगाया जा रहा है।  

5379487