Logo
डेयरी, होटलों में बिकने वाले दूध से बनाए गए खाद्य पदार्थों को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच के दायरे में लिया। रायपुर के साथ बलरामपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा, कबीरधाम जिलों की दुकानों में दबिश दी।

रायपुर। डेयरी, होटलों में बिकने वाले दूध से बनाए गए खाद्य पदार्थों को खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जांच के दायरे में लिया है। रायपुर के साथ बलरामपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा, कबीरधाम जिलों की दुकानों में दबिश देकर पनीर, दही सहित अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल उठाए गए हैं। राजधानी की एक दुकान से सैंपल लेकर पचास किलो मलाई नष्ट कराई गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि प्रदूषित सामग्री के साथ नकली पनीर की भी कुछ शिकायतें सामने आ रही हैं। अभी बारिश का मौसम है और संक्रमण का भी खतरा मंडरा रहा है। इधर, दवा दुकानों से लिए गए सप्लीमेंट्री फूड की जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आई है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन के नियंत्रक द्वारा लोगों को उपलब्ध कराए जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर बराबर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत मंगलवार को रायपुर समेत कई जिलों में जांच टीम ने कार्रवाई करते हुए सैंपल उठाया है। रायपुर की टीम ने लोधी पारा चौक की रामा डेयरी में बिना किसी हाईजैनिक सुरक्षा के रखी गई पचास किलो मलाई को नष्ट कराया। इसके साथ वहां से खुली दही, पनीर की जांच के लिए नमूने लिए गए हैं। चंगोराभाठा के पांडे डेयरी एवं स्वीट्स तथा गुढ़ियारी के कान्हा डेयरी से पनीर के सैंपल लिए गए हैं। खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम अन्य जिलों में संचालित डेयरी एवं इससे संबंधित खाद्य सामग्री की बिक्री करने वाली दुकानों में पहुंची। संचालकों को साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का ध्यान भी रखने के लिए निर्देशित किया है।

इन स्थानों से लिए गए सैंपल

रायपुर जिले की खाद्य एवं औषधि प्रशासन की अन्य टीम ने महावीर नगर स्थित मारुति डेयरी, कान्हा डेयरी एंड स्वीट गुढ़ियारी से दूध का, श्री जगन्नाथ ट्रेडर्स निमोरा से पनीर तथा शेरे पंजाब ढाबा से दही का सर्विलांस नमूना निगरानी के लिए लिया है। सूत्रों का कहना है कि इन खाद्य सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने में भी वक्त लगेगा।

32 सैंपल लिए गए, कई स्थानों में नष्टीकरण भी

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने विभिन्न जिलों से दूध और उससे बने उत्पादों की जांच के लिए नमूने लिए हैं। उसमें पांच नमूने विधिक तथा 9 सर्विलेंस सैंपल के रूप में लिया गया है। इसके साथ बलौदाबाजार तथा भाटापारा में चलित परीक्षण प्रयोगशाला (वैन) की मदद से जांच करते हुए पांच संस्थानों में 14 मिल्क प्रोडक्ट के नमूने लिये और जांच के दौरान अमानक मिलने पर चार खाद्य पदार्थों को नष्ट भी कराया। इन संस्थानों को धारा 55 के तहत नोटिस भी जारी किया गया है।

सप्लीमेंट फूड की रिपोर्ट नहीं मिली

खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने पांच जिलों की 18 दवा दुकानों में बिकने वाले मल्टीविटामिन, बेबी फूड, प्रोटीन पावडर सहित अन्य सप्लीमेंट फूड के 17 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। 16 दिन बीतने के बाद भी इसकी रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। अधिकारियों का दावा था कि दवा दुकानों में बिकने वाले इस तरह के खाद्य पदार्थों की जांच पहली बार की गई है। इनमें मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता का पता लगाने के लिए सैंपल जांच के लिए दूसरे राज्य के लैब भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

अशोका बिरयानी का सैंपल भी डंप

शाकाहारी खाने की थाली में मिली हड्डी और हंगामे के बाद अशोका बिरयानी के फ्रीज से लिए गए सैंपल भी डंप हो गए हैं। खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने वहां फ्रीज में एक साथ रखे शाकाहारी और मांसाहारी खाद्य पदार्थ के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा था, जिसकी जांच रिपोर्ट का पांच दिन बाद भी इंतजार किया जा रहा है। इस मामले में जांच रिपोर्ट के आधार पर संस्थान के संचालकों से पूछताछ की जाएगी।

5379487