Logo
स्कूली बच्चों को लेकर वन मंत्री केदार कश्यप ने बड़ा ऐलान किया है। जिसके तहत राज्य के बच्चों को फ्री में जंगल सफारी की सैर सरकार करवाएगी।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद बड़ा वन मंत्री केदार कश्यप ने बड़ा ऐलान किया है। जिसके अनुसार अब नवा रायपुर में बने जंगल सफारी में बच्चों को फ्री एंट्री मिलेगी। जहां राज्य के बच्चों को फ्री में जंगल सफारी की सैर सरकार करवाएगी। उन्होंने कहा कि, इसकी योजना तैयार की जा रही है जल्द ही विभाग इसके लिए आदेश जारी करेगा।

हमारे संवाददाता से बातचीत करते हुए मंत्री केदार कश्यप ने बताया कि, जंगल सफारी में जो बच्चे प्रदेश भर से आते हैं उन्हें फ्री एंट्री दी जाएगी। कक्षा 1 से 12वीं तक के जो स्टूडेंट्स होंगे उन्हें एंट्री के पैसे नहीं देने होंगे। यहां घूमने आने वाले बच्चों को आधार कार्ड-स्कूल आईडी दिखाने पर ही प्रवेश दिया जायेगा। जंगल सफारी को सेंट्रल इंडिया का मैन मेड जंगल कहा जाता है। किसी प्राकृतिक जंगल की तरह ही इसे वन विभाग ने विकसित किया है।

मिलेगी कैम्पिंग की सुविधा

वन मंत्री ने आगे कहा कि, हमने वन क्षेत्रों में इको टूरिज्म शुरू करने की योजना बनवाई है। इसके तहत ऐसे टूर पैकेजेस होंगे जिनमें लोग प्रदेश के आदिवासी इलाकों के जंगलों में बहने वाले झरने, नदियों आदि को देख पाएंगे। साथ ही वहां कैम्पिंग की सुविधा भी दी जाएगी। वहीं जंगल के बीच रहने का इंतजाम, मेडिकल फैसिलिटी भी इको टूरिज्म के साथ दी जाएगी। 

स्थानीय यूथ को बनाया जायेगा गाइड 

उन्होंने आगे कहा कि, इसमें स्थानीय युवकों को राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं जैसे जंगल लॉजेस एंड रिजॉर्ट कर्नाटक, बॉम्बे नेचुरल, हिस्ट्री सोसायटी से नेचर गाइड के रूप में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। मंत्री केदार कश्यप ने सदन में कहा कि राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईको टूरिज्म का चलन बढ़ा है। राज्य के नैसर्गिक पर्यटन केन्द्रों को विकसित करने के उद्देश्य से ईको टूरिज्म बोर्ड की स्थापना की जाएगी।

विवादों में आ चुका है जंगल सफारी

बीते दिनों जंगल सफारी का नाम काफी विवादों में आया। अचानक यहां मारे गए 24 चौसिंगों से ये पूरा मामला जुड़ा है। आरोप लगा था कि, नवा रायपुर जंगल सफारी के डॉक्टर्स ने बड़ी लापरवाही की है। हालांकि विभाग ने इस मामले में चुप्पी साधे रखी और बीमारी से जानवरों की मौत होने का बयान दे दिया।

5379487