Logo
सामान्य दिनों में जहां रायपुर से दिल्ली के लिए हर दिन 5 ट्रेन रवाना होती थी, जो गुरुवार को मात्र एक ही ट्रेन समता एक्सप्रेस रवाना हुई।

रायपुर। पटरियों के कामकाज कारण दिल्ली जाने वाली चार महत्वपूर्ण ट्रेनों को रेलवे ने रद्द कर दिया है, जिस कारण यात्रियों के लिए दिल्ली एक बार फिर दूर हो गई है। सामान्य दिनों में जहां रायपुर से दिल्ली के लिए हर दिन 5 ट्रेन रवाना होती थी, जो गुरुवार को मात्र एक ही ट्रेन समता एक्सप्रेस रवाना हुई। छत्तीसगढ़, गोंडवाना और संपर्क क्रांति और राजधानी एक्सप्रेस के रद्द होने से यात्रियों का दबाव समता के सभी कोच में दिखाई दिया। आलम यह रहा कि ट्रेन में दोपहर 1 बजे तक वेटिंग सूची 400 तक पहुंच गई थी, जिसके बाद रेलवे को ऑनलाइन टिकट बुकिंग बंद करनी पड़ी। ट्रेन के सभी कोच में मेले जैसी भीड़ देखने को मिली।

शाम 7 समता समता एक्सप्रेस आने से पहले ही प्लेटफार्म यात्रियों से ठसाठस भर चुका था। जब ट्रेन 7.10 बजे प्लेटफार्म पर पहुंची, तो यात्रियों के बीच ट्रेन में चढ़ने और सीट तक पहुंचने की होड़ मच गई। भीड़ अधिक होने से कई यात्री जनरल कोच में भी नहीं चढ़ पाए। ट्रेन में पैर रखने की भी जगह कई यात्रियों को नहीं मिल सकी। रायपुर से दिल्ली तक सफर यात्रियों को खड़े होकर तय करना पड़ रहा है। एक ही ट्रेन होने से अब बड़ी संख्या में यात्री नागपुर से दिल्ली के लिए कनेक्टिंग ट्रेन का टिकट बनवा रहे हैं, ताकि भीड़ से बच सकें। रायपुर मंडल से हर दिन 1500 से अधिक यात्री दिल्ली का सफर करते हैं, लेकिन 4 ट्रेनों के रद्द होने के बाद यात्री एक ही ट्रेन के भरोसे रहे।

भीड़ से बचने नागपुर से जा रहे दिल्ली 

समता एक्सप्रेस में भारी भीड़ और वेटिंग देखते हुए कई यात्री अब नागपुर से दिल्ली जाने कनेक्टिंग ट्रेन का टिकट बनवा रहे हैं। ट्रैवल्स एजेंसी के मुताबिक महीने भर तक समता, छत्तीसगढ़, गोंडवाना और संपर्क क्रांति में भीड़ अधिक रहेगी। इस वजह से दर्जनभर यात्रियों ने नागपुर से दिल्ली जाने टिकट बनवाया है। नागपुर से यात्रियों को दूसरी ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिल रहा है। भीड़ से बचने अब ट्रैवल्स एजेंट भी यही सलाह दे रहे हैं।

11 को दिल्ली जाने मिलेगी केवल 2 ट्रेन

ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला अभी जारी रहेगा। 11 फरवरी को दिल्ली जाने मात्र 2 ट्रेन की सुविधा मिलेगी। 3 ट्रेन दिल्ली रूट की रद्द रहेगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में महीनेभर कन्फर्म टिकट नहीं मिलेगा, क्योंकि स्लीपर में वेटिंग 100 के पार है, तो वहीं एसी कोच में वेटिंग 70 तक पहुंच गया है। यह स्थिति समता और गोंडवाना में भी देखने को मिलेगी। दिल्ली के लिए कन्फर्म टिकट मार्च में ही मिलेगा।

स्लीपर और एसी कोच में रही ठसाठस भीड़

रायपुर से दिल्ली रोजाना 2 हजार से अधिक लोग ट्रेन में सफर करते हैं। दिन में 5 ट्रेन होने के बावजूद ट्रेनों में वेटिंग सूची 100 के पार ही होती है। गुरुवार को समता एक्सप्रेस के स्लीपर, जनरल और एसी कोच में भी ठसाठस भीड़ रही। कन्फर्म टिकट के यात्रियों को भी अपनी सीट में पहुंचने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ी। भीड़ अधिक होने से चेन पुलिंग भी हुई। जनरल और स्लीपर में यात्रियों ने कपड़े से झूला बनाकर सफर किया, तो वहीं एसी कोच में पूरे पैसे देने के बाद भी खड़े होकर सफर करना पड़ा। ट्रेनों में यह स्थिति तीन दिनों तक बनी रहेगी।

5379487