Logo
हाईटेक( high-tech)जालसाजों द्वारा वर्तमान में लोगों को ठगी का शिकार बनाने लाइक एंड शेयर कर पैसा कमाने का झांसा (bluff)दिया जा रहा है।
  • पिछले दो महीने में आधा दर्जन लोगों के साथ लाइक एंड शेयर के नाम पर लाखों की ठगी 

रायपुर। हाईटेक( high-tech)जालसाजों द्वारा वर्तमान में लोगों को ठगी का शिकार बनाने लाइक एंड शेयर कर पैसा कमाने का झांसा (bluff)दिया जा रहा है। इस तरह की ठगी की घटना में देश के साथ विदेश के जालसाज भी शामिल हो गए हैं। लाइक एंड शेयर के नाम पर ठगी करने के कई मामले ऐसे हैं, जिनके विदेशी लिंक मिले हैं, जिनका नंबर ट्रेस नहीं हो रहा है। जिन जालसाजों के नंबर ट्रेस नहीं हो रहे, ऐसे नंबरों के सायबर सेल के अफसर अब्रॉड के होने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। सायबर सेल के अफसरों (Cyber Cell officers) के मुताबिक अलग-अलग सोशल मीडिया (social media)प्लेटफार्म पर जालसाज लोगों को मैसेज भेजकर अलग-अलग वेबसाइट (websites) में रीव्यू करने पर इनाम देने का झांसा देकर शुरुआत में पैसा देते हैं।

मोबाइल धारक को जाल में फंसाने के बाद उन्हें और ज्यादा कमाई देने का झांसा देकर टास्क देकर किस्तों में पैसे जमा कराकर ठगी का शिकार बनाते हैं। टास्क की कमाई नहीं मिलने पर अपनी रकम वापस मांगने पर जालसाज और पैसों की मांग कर पैसा लौटाने का झांसा देकर ठगी का शिकार बनाते हैं।

दो महीने में आधा दर्जन लोगों के साथ ठगी

राजधानी के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पिछले दो महीनों में आधा दर्जन लोगों के साथ लाइक एंड शेयर के नाम पर ठगी की घटनाएं सामने आई हैं। लोगों को लाइक एंड शेयर करने के नाम पर ठगी से बचाने पुलिस लगातार जनजागरूकता अभियान भी चला रही है। बावजूद इसके लोग जालसाजों के झांसे में आकर ठगी का शिकार हो रहे हैं।

विदेश में बैठे जालसाज भी लोगों को बना रहे ठगी का शिकार

सायबर सेल के अफसरों ने बताया है कि लाइक एंड शेयर के जो ठगी के मामले सामने आए हैं, उनमें से ज्यादातर नंबरों को ट्रेस कर लिया गया है। इसके अलावा कई नंबर ऐसे हैं, जो ट्रेस नहीं हो रहे। ऐसे में पुलिस अफसरों ने आशंका व्यक्त करते हुए जो नंबर ट्रेस नहीं हो रहे, उन नंबरों के विदेश के जालसाजों के होने की आशंका व्यक्त की है।

डेढ़ सौ रुपए इनाम के लालच में साढ़े 14 लाख का चूना

सिविल लाइंस थाने में एक महिला ने लाइक एंड शेयर करने पर इनाम देने का झांसा देकर अज्ञात जालसाज द्वारा 14 लाख 45 हजार रुपए ठगी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार शंकर नगर निवासी सुदीप्ति राय ने ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। महिला ने पुलिस को बताया है कि अज्ञात जालसाज ने उसे उसके वाट्सएप में मैसेज भेजकर अलग-अलग वेबसाइट में रीव्यू करने पर प्रति रीव्यू डेढ़ सौ रुपए इनाम देने का झांसा देकर ठगी का शिकार बनाया।

झांसे में लेने आठ हजार रुपए इनाम दिए

महिला ने पुलिस को बताया है कि जालसाज ने उसे अपने जाल में फंसाने के लिए पहले छोटे टास्क देकर उससे तीन हजार रुपए जमा कराए। इसके एवज में जालसाज ने उसके अकाउंट में आठ हजार रुपए ट्रांसफर किए। अपने जाल में फंसाने के बाद जालसाज महिला को बड़ा टास्क देने लगा। जालसाज के झांसे में आकर महिला ने जालसाज के कहे अनुसार रकम ट्रांसफर करती गई। मोटी रकम जमा होने पर टास्क के पैसे नहीं मिले, तब महिला ने जालसाज से अपने रुपए वापस मांगे, तब जालसाज ने रकम लौटाने के एवज में और पैसों की मांग की, तो महिला को अपने साथ सायबर ठगी होने की जानकारी मिली।

5379487