Logo
शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। यह निर्देश भारत सरकार ने सभी राज्यों में लागू करने को कहा है।

रायपुर- छत्तीसगढ़ में अब शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। यह निर्देश भारत सरकार ने सभी राज्यों में लागू करने को कहा है। इस मासले में एक कार्यक्रम रखा गया है। जो 22 जुलाई से 28 जुलाई तक किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की...जिसमें कुछ खास बात बताई गई है। 

guidelines

टीएलएम दिवस मनाया जाएगा 

जानकारी के मुताबिक, शिक्षा सप्ताह कार्यक्रम में टीएलएम के स्टाल लगाए जाएंगे। इसमें शिक्षकों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। कम्युनिटी बनाकर उनके मार्गदर्शन दिया जाएगा। 

एफएलएन दिवस 

शिक्षा नीति 2020 के तहत FLN दिवस मनाया जाएगा। जिसमें Chhattisgarh Literacy & Numeracy Gain के नाम से जाना जाएगा। इसी बीच सभी स्कूलों में खिलौने रखे जाएंगे और इसमें जो जीतेगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। ये इसलिए रखा जाएगा, ताकी बच्चों को पढ़ाई से थोड़ी राहत मिले और वो बाहर की कुछ चीजों को सीखें और फिट भी रहे। 

सांस्कृतिक दिवस का आयोजन 

आजकल के बच्चे अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। इसके लिए सांस्कृतिक दिवस के जरिए संस्कृति और परंपराओं से बच्चों को अवगत कराया जाएगा। बच्चों को अपनी संस्कृति और परंपराओं पर ज्ञान दिया जाएगा। 

कौशल और डिजिटल दिवस 

हायर सेकन्डरी स्कूलों में विभिन्न विषयों में व्यवसायिक शिक्षा लेने के अवसर मिलेंगे। शिक्षा को प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ने को लिए पहल की गई है। कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में परिवर्तित करने के साथ शालाओं में आईसीटी लैब की सुविधा दी जाएगी। 

सामुदायिक भागीदारी दिवस

सामुदायिक सहभागिता को प्रोत्साहित किया गया है। स्कूल को उनकी आवश्यक्तानुसार दान या अतिरिक्त कक्ष का निर्माण करने की कोशिश की जाएगी। बच्चों को शाला समय से नहीं मिलने या शिक्षक के कमी होने पर उनके नियमित कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। 

कई मुद्दों पर सेमीनार का आयोजन

परिचय करवाने के लिए सेमीनारों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा प्रयोग प्रदर्शन और कल्चर विकसित किया जाएगा। NEP के तहत रणनीति बनाई जाएगी। बच्चों की नियमित उपस्थिति, ड्राप आउट पर भी काम किया जाएगा। 

5379487