Logo
एक कारोबारी को डिटेक्टिव बन चोर को पकड़ना पड़ा। कारोबारी ने अपने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल कर स्वयं चोर के बारे में जानकारी जुटाकर उसे उसके घर से पकड़कर पुलिस के हवाले किया।

रायपुर। पुलिस की उदासीनता के कारण एक कारोबारी को डिटेक्टिव बन चोर को पकड़ना पड़ा। कारोबारी ने अपने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल कर स्वयं चोर के बारे में जानकारी जुटाकर उसे उसके घर से पकड़कर पुलिस के हवाले किया। घटना देवेंद्र नगर थाना क्षेत्र की है। कारोबारी के यहां 10 दिन पूर्व सायकल चोरी की घटना हुई थी, कारोबारी ने घटना की लिखित शिकायत थाने में दर्ज कराई थी। आदत के मुताबिक पुलिस शिकायत को एफआईआर में कनवर्ट करने के बजाय कारोबारी को चोर के बारे में पतासाजी कर जल्द पकड़ने का आश्वासन देकर चलता कर दिया।

दरअसल, पूरा मामला इस प्रकार से है, देवेंद्र नगर सेक्टर-1 में रहने वाले कारोबारी गुलाबचंद जैन जो पेशे से टीवी और एलईडी लाइट के कारोबारी हैं, उनके घर कोई अज्ञात चोर बाउंड्री वाल फांदकर अंदर दाखिल हुआ और घर में लगी एलईडी लाइट को तोड़ दिया और गोदाम में लगे ताला को तोड़ने की कोशिश की। ताला तोड़ने में नाकामयाब होने पर घर में रखी नौ हजार रुपए कीमत की सायकल चोरी कर ले गया।

घूंघट ओढ़कर चोरी करने पहुंचा

सुबह कारोबारी ने देखा, उसके घर के बाहर खड़ी सायकल गायब है और एलईडी लाइट टूटी हुई है। इसके बाद कारोबारी ने अपने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल की, तो एक लड़का साड़ी से अपने सिर पर घूंघट डालकर चोरी करने पहुंचा है। लॉक तोड़ने में असफल होने पर लड़का बोरी में सामान भरते दिखा। साथ ही सायकल ले जाते दिखा।

घूंघट खिसकने से चेहरा दिखा

कारोबारी अपने घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की पड़ताल कर रहा था, इसी दौरान उसने देखा, जो लड़का उनके यहां चोरी करने घुसा है, उसके सिर से एक जगह घूंघट गिर गया। घूंघट गिरने से लड़के के चेहरे की एक झलक दिखी। पहले कारोबारी समझ नहीं पा रहा था कि जो चोरी करने उनके घर आया है, वह कौन है। बाद में कारोबारी को पता चला कि जो लड़का उनके यहां चोरी करने घुसा है, वह दुकान में काम करने वाला तथा चाय पानी लाने वाला किशोर है।

पुलिस को चकमा देकर भागा

कारोबारी ने कड़ी मशक्कत के बाद अपने यहां चोरी करने वाले जिस किशोर को पकड़कर पुलिस के हवाले किया, वह चोर पुलिस को चकमा देकर थाने से फरार हो गया। पुलिस ने इस मामले में चोर के खिलाफ लॉकअप से भागने के आरोप में आईपीसी 224 के तहत अलग से अपराध दर्ज किया है।

पता करते घर तक पहुंचा

घर में चोरी करने वाले लड़के की पहचान होने पर कारोबारी पतासाजी करते हुए अपने पुराने कर्मचारी के घर पहुंच गया। घर पहुंचने पर लड़के के पिता ने बताया कि उसका बेटा मंदिर में सोया है। इसके बाद कारोबारी ने मंदिर पहुंचकर किशोर उम्र के लड़के से पूछताछ की, तो उसने चोरी करना स्वीकार किया। इसके बाद कारोबारी ने लड़के को पुलिस के हवाले किया। लड़के के पकड़े जाने पर चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

5379487