Logo
कांकेर में रेत तस्कर बेख़ौफ़ होकर अवैध तरीके से लगातार नदियों से रेत परिवहन कर रहे है। तस्करी की सूचना देने के बाद भी खनिज विभाग के अधिकारी कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। 

गौरव श्रीवास्तव- कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में अवैध रूप से रेत निकालते 7 हाइवा वाहन को ग्रामीणों ने पकड़ा। भानुप्रतापपुर क्षेत्र में रेत तस्करी का काम बेखौफ होकर किया जा रहा है। अवैध रूप से नदियों का सीना छल्ली कर रहे तस्करों में प्रशासन का जरा भी खौफ नहीं है। वहीं अवैध रेत परिवहन के इस धंधे पर खनिज विभाग के अधिकारियों को सुध नहीं है। 

दरअसल भानुप्रतापपुर क्षेत्र के ग्रामीणों ने तस्करों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। दुर्गुकोंदल के नवागांव नदी से अवैध रूप से रेत निकालते 7 हाइवा वाहन को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। वहीं इसके बाद भी खनिज विभाग की टीम कार्यवाही करने नहीं पहुंची। नदी से अवैध रेत परिवहन की जानकारी अधिकारियों को दी गई। लेकिन इसके बाद भी उन्होंने ने कार्यवाही करना जरुरी नहीं समझा।  

लोगों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश 

प्रशासन की कार्रवाई नहीं करने से इलाके के ग्रामीणों में काफी आक्रोश देखा जा रहा हैं। गुस्साए ग्रामीणों ने खुद रात को रेत से भरे 7 हाइवा को दमकसा में पकड़ा। इसके बाद लोगों ने खनिज विभाग को जानकारी देना चाहा पर विभाग के किसी भी अधिकारी ने फोन नहीं उठाया। रातभर ग्रामीण गाड़ियों को पड़कर सड़क पर बैठे रहे। किसी भी अधिकारी के ना आने पर दूसरे दिन गुस्साए ग्रामीणों ने चक्का जाम भी कर दिया था।

illegal sand smuggling
अवैध रेत परिवहन के खिलाफ लोगों का फूटा गुस्सा

इसे भी पढ़ें...पूर्व सीएम बघेल पहुंचे माँ बम्लेश्वरी के दर : पूजा- अर्चना के बाद हरियाणा चुनाव नतीजों पर बोले- EVM खुलते ही बीजेपी आगे हो गई

अधिकारियों ने कार्रवाई का दिया आश्वासन 

ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे और ग्रामीणों को अवैध रेत परिवहन कर रही गाड़ियों पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। कुछ गाड़ियों को दमकसा थाने में लाया भी गया। वहीं कुछ गाड़ियों को थाने से महज 3 किमी दूर सड़क पर खड़ा रखा गया। मिली जानकारी के अनुसार कुछ गाड़ियां फरार हो गई है। भानुप्रतापपुर के तहसीलदार सुरेंद्र उर्वशा ने कहा कि, खनिज विभाग को कई बार सूचना देने के बाद भी विभाग के अधिकारियों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। इससे साफ है की प्रशासनिक अधिकारी भी मान रहे है कि खनिज विभाग अवैध रेत पर कार्यवाही नहीं कर रहा है।
 

5379487