Logo
आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों  के लिए नवाचारी शिक्षिका हिमकल्याणी सिन्हा ने हमेशा से मदद करती आ रही है। नवप्रवेशी बच्चों को कॉपी ,पेन्सिल ,रबड़ और पहाड़ा वितरण की। 

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के शासकीय प्राथमिक शाला सैगोना की शिक्षिका सिन्हा ने बच्चों को स्वयं के व्यय से कॉपी पेन्सिल दी। नवाचारी शिक्षिका हिमकल्याणी सिन्हा  हमेशा से बच्चों की शिक्षा में खूब सहयोग करती आ रही है। वह स्वयं के व्यय से सभी नवप्रवेशी बच्चों को कंबाइन ,कॉपी ,पेन्सिल ,रबड़ और पहाड़ा वितरण की। वहीं दूसरे स्कूल के बच्चों को भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को या जिनके माता पिता नहीं उन बच्चों के पढ़ाई में भी सहयोग करती आ रही है।

नए सत्र के आरंभ में कक्षा 9 की छात्रा हीना निषाद और हर्ष निषाद को सम्पूर्ण विषय सम्बंधित कॉपी, पेन, स्कूल बैग, कम्पास बॉक्स, पानी बोतल आदि शिक्षा सम्बन्धी आवश्यक सामग्री प्रदान की। हीना के पिता जी नहीं है। हीना चार भाई बहनों में सबसे छोटी है। हीना की आगे की पढ़ाई के लिए शिक्षिका अपनी ओर से सहयोग कर रही है। वह शाला में हर बच्चों के जन्मदिन पर उसे कॉपी पेन उपहार में देती रहती है। जिससे बच्चों को पढ़ाई करने में मदद मिलती है। 

bemetra

आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की पढ़ाई में करें मदद 

नवाचारी शिक्षिका हिमकल्याणी सिन्हा ने कहा कि, हमें बच्चों के परिवेश को समझना चाहिए।  वे किस माहौल से आते है उनके घर परिवार की स्थिति कैसी है, जितना हो सके सहयोग करे।  ताकि ऐसे बच्चों को पढ़ाई में मदद मिल सके और आगे पढ़ लिख सके। ज्ञात हो कि, शिक्षिका हिम कल्याणी सिन्हा हर वर्ष बच्चों को मदद करती है उन्हें कॉपी पेन्सिल, पेन, रबर, बाक्स, स्कूल बैग, स्वयं के व्यय से प्रदान करती है। अपने विद्यालय के बच्चों को टाई, बैच, बेल्ट, आई कार्ड भी प्रदान करती है। उन्होंने इस तरह के कार्यों से उन्हें बहुत संतुष्टि मिलती है वे आत्मिक रूप से खुशी का अनुभव करती है। उनके इस तरह के कार्यों से अपने जिले के ही नहीं, बल्कि अन्य जिले के शिक्षक शिक्षिकाएं भी प्रेरित हो रहे है।


 

5379487