Logo
इस सावन में रायपुर डिवीजन के 11 शिवालयों में डाक कर्मी भक्तों को गंगाजल उपलब्ध कराने सुबह 7 से शाम 5 बजे तक हर सोमवार को स्टाल भी लगा रहे हैं।

रायपुर। डाक विभाग अब सिर्फ चिट्ठी व स्पीड पोस्ट पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाने तक सीमित नहीं है। महकमे ने लोगों को डाकघरों से जोड़े रखने के लिए कई जतन किए हैं। इनमें सबसे कारगर प्रयोग डाकघरों से गंगोत्री के गंगाजल की बिक्री भी शामिल है। अब लोग पत्र व्यवहार या स्पीड पोस्ट करें या नहीं, लेकिन आस्था से जुड़े गंगाजल को लेने के लिए काउंटर तक पहुंच रहे हैं। इस सावन में रायपुर डिवीजन के 11 शिवालयों में डाक कर्मी भक्तों को गंगाजल उपलब्ध कराने सुबह 7 से शाम 5 बजे तक हर सोमवार को स्टाल भी लगा रहे हैं।

डाक विभाग अब हर साल 12 से 15 हजार बोतल गंगाजल 343 डाकघरों से बेच रहा है। इससे भक्तों का रुझान डाकघरों से बढ़ा है। ऐसा इसलिए भी हो रहा क्योंकि यहां हर वर्ग को जोड़ने के लिए गंगोत्री के गंगाजल को इस सावन में भी लोगों तक पहुंचाने के लिए विशेष कैम्प लगाना शुरू किया है। वहीं इस बार रायपुर डिवीजन के 78 डाकघरों से सामान्य दर पर गंगाजल मिलने और शुद्धता के साथ विभाग से जुड़े भरोसे के आधार पर लोग खरीद भी रहे हैं। इसके लिए इस सावन में विभाग ने डिवीजन के डाकघरों के साथ ही 11 शिवालयों में विशेष कैम्प लगाना शुरू किया है। इसके लिए डाक कर्मियों को सुबह से शाम तक गंगाजल लेकर बैठाने के लिए ड्यूटी लगाई गई है, ताकि जो लोग डाकघर नहीं आते है। ऐसे भक्तों को मंदिर के बाहर गंगाजल उपलब्ध कराया जा सके।

ऋषिकेश के गंगाजल की आपूर्ति बंद

विभाग करीब 3 साल पहले तक काउंटर से ऋषिकेश से गंगाजल मंगाकर श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी निभा रहा था। इसकी आपूर्ति संबंधित एजेंसी ने बंद कर दी है। विभाग ने इसकी आपूर्ति के लिए कई बार डिमांड की, लेकिन कोई रिस्पॉस नहीं मिलने से अब सिर्फ गंगोत्री से आपूर्ति होने वाले गंगाजल को ही लोगों तक पहुंचा रहा है। विभाग ने सावन में मंदिरों के पास कैम्प लगाने के लिए डाक कर्मियों को जिम्मेदारी दी है। पहले सोमवार को सैकड़ों लोग इसे खरीदने पहुंचे।

मिल रहा अच्छा रिस्पांस

रायपुर संभाग के प्रवर डाक अधीक्षक हरीश महावर ने बताया कि, लोगों को डाक काउंटर से जोड़े रखने के लिए विभाग द्वारा शुरू की गई गंगाजल उपलब्ध कराने की पहल का अच्छा रिस्पॉस मिल रहा है। गंगाजल के 250 एमएल की बोतल को 30 रुपए में 78 डाकघरों सहित 11 प्रमुख शिवालयों में कैम्प लगाकर उपलब्ध कराने डाक कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है।

स्टाल पर्याप्त, बाजार से रेट कम

पूजा सामान बेचने वाले 250 एमएल बॉटल जहां 40 से 50 रुपए में बेचते हैं, वहीं गंगोत्री का गंगाजल डाकघर से सिर्फ 30 रुपए में भक्तों को मिल जाता है। विभाग से लगाव के लिहाज से लोग डाकघर से मिलने वाले गंगाजल की शुद्धता पर भरोसा करते हैं। सावन के पहले सोमवार को रायपुर डिवीजन में 4400 बॉटल गंगाजल उपलब्ध कराया गया।

इन शिवालयों में लगाया कैम्प

रायपुर संभाग के भुतेश्वर नाथ महादेव गरियाबंद, कुलेश्वर महादेव राजिम, गंधेश्वर शिव मंदिर सिरपुर, महादेव घाट। शिव मंदिर कनेकेरा भी डाक कर्मी बैठने लगे हैं। वहीं शिद्धेश्वर मंदिर पलारी, शिव मंदिर बलौदाबाजार में भी कैम्प लगाकर लोगों को गंगाजल उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके अलावा महादेव घाट रायपुर, शिव मंदिर पुरानीबस्ती, बोहरही धाम पलारी, बंजारी धाम रावांभाठा, महादेव मंदिर भाठापारा में कर्मचारी ड्यूटी टाइम में गंगाजल लेकर स्टाल में हर सोमवार को बैठने लगे हैं।


 

5379487