Logo
पर्यटन विभाग से लीज पर मिले रिजॉर्ट में एजेंसी नई सुविधाएं तैयार कर रही है। लीज में दिए 14 मोटल्स में दुर्ग, रायगढ़ और कोरिया में संचालन शुरू हुआ। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लंबे समय से बंद पड़े 14 मोटल्स का संचालन शुरू होने लगा है। पर्यटन विभाग ने 2022 में इन मोटल्स को लीज में दिया था, जिसके बाद एजेंसी को मोटल्स को सवारने और संचालन शुरू करने डेढ़ साल का समय दिया गया था। वर्तमान में दुर्ग, रायगढ़ और कोरिया में ही मोटल्स शुरू हो चुके हैं। बचे 11 मोटल्स को शुरू होने में 4 से 5 महीने का समय और भी लग सकता है।

पर्यटन विभाग से मिली जानकारी मुताबिक, रायपुर में केंद्री और माना-तूता में भी मोटल्स को लीज में दिया गया था, जिसका काम तेजी से हो रहा है। दो महीने बाद लोगों के लिए इसे भी शुरू कर दिया जाएगा। केंद्री में एनआरडीए से अनुमति का पेंच फंसा हुआ है, जिसके कारण इसमें समय लग सकता है। माना-तूता में लोगों को लग्जरी रिजॉर्ट से साथ आधुनिक सुविधा भी मिलेगी।

सितंबर के बाद प्रदेश में 25 से ज्यादा होंगे रिजॉर्ट

पर्यटन विभाग ने 30 साल के लिए एजेंसी को रिजॉर्ट और मोटल छूट के साथ लीज पर दिए हैं, ताकि अपने अनुसार रिजार्ट को नया रूप दिया जा सके। इसी तरह सरगांव, रायगढ़, राजनांदगांव समेत अन्य 8 जगहों पर बंद रिजॉर्ट को एजेंसी नया रूप दे रही है। सितंबर के बाद प्रदेश में रिजॉर्ट की संख्या 25 से अधिक हो जाएगी। आमदनी बढ़ाने यहां एजेंसी बार के साथ स्वीमिंग पूल, गेम जोन के अलावा मिनी थिएटर जैसी फैसिलिटी देगी।

फैसिलिटी नहीं होने से बंद हुए थे मोटल्स

पर्यटन विभाग ने पहले इन रिजॉर्ट को तैयार करने पर करोड़ों रुपए खर्च किए, लेकिन पर्यटकों को यहां आवश्यक फैसिलिटी नहीं दी। इस वजह से पर्यटकों ने भी यहां आना-जाना बंद कर दिया। अब विभाग ने ऐसे रिजॉर्ट को 30 साल के लिए लीज पर दिया है। यहां पर्यटकों को बार, स्वीमिंग पूल, स्पोर्ट्स व गेम जोन के अलावा मिनी थिएटर की सुविधाएं दिए जाने की तैयारी है। विभाग ने रिजॉर्ट का संचालन शुरू करने डेढ़ साल की मोहलत दी है। अगस्त से सितंबर के बीच छत्तीसगढ़ के आधे दर्जन जिलों में रिजॉर्ट की सुविधा बढ़ जाएगी। एजेंसी फैसिलिटी बढ़ाने में जुटी हुई है।

5379487