Logo
छत्तीसगढ़ के स्कूलों में आम जनमानस के जुड़ाव और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 'न्योता भोज' योजना की शुरुआत की है। 

एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार ने स्कूलों में जन समुदाय के अपनेपन को बढ़ावा देने के लिए 'न्योता भोजन' कार्यक्रम लागू किया है। इस कार्यक्रम के तहत मोहला, मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले के ग्राम कौड़ीकसा के तरियापारा प्राथमिक शाला में 21 फरचवरी को जिले का पहला न्योता भोज कराया गया। 

FOOD
 

तरियापारा प्राथमिक शाला में ही बतौर शिक्षिका कार्यरत श्रीमती सरोज साहू ने अपने बेटे श्रेयांश साहू के जन्म दिवस के अवसर पर स्कूल के बच्चों और उनके पालकों के लिए न्योता भोजन का आयोजन रखा। इस भोज में खीर, पूड़ी, दाल, चावल, सब्जी, पापड़, सलाद आदि  परोसा गया। न्योता भोजन के साथ ही स्कूल में 'अंगना म शिक्षा' कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। 'अंगना म शिक्षा' कार्यक्रम कार्यक्रम के तहत गणित और भाषा संबंधित रोचक गतिविधियां कराई गईं।

क्षेत्र की महिलाएं जुड़ रहीं स्कूलों से

इस कार्यक्रम के तहत आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र की माताएं शाला से जुड़ रही हैं। जिससे शिक्षा के स्तर में व्यापक सुधार आ रहा है। उक्त कार्यक्रम में छात्र-छात्राएं एसएमसी सदस्य ममता तारम, अनिता पटेल, पुष्पा चुरेंद्र, खेमीन लेडिया, राधिका तारम, अनिता चुरेंद्र, चंद्रिका आदि के साथ-साथ प्राथमिक शाला की शिक्षिका सुचित्रा सोनी और सरोज साहू मुख्य रूप से शामिल हुए।

5379487