Logo
करोड़ों की लागत से बन रहे तटबंध के निर्माण में घटिया स्तर का काम करने की शिकायत के बाद विधायक अनुज शर्मा ने सख्ती दिखाई और जांच के आदेश दिए हैं। 

प्रेमलाल पाल-धरसींवा कूरा। धरसींवा के परसतराई खारून नदी तट पर करोड़ों की लागत से बन रहे तटबंध के निर्माण में घटिया स्तर का काम करने की जनपद सदस्य द्वारा की गई शिकायत के बाद विधायक अनुज शर्मा ने सख्ती दिखाई और जांच समिति का गठन कराया इसके बाद जांच समिति ने मौके पर जाकर जांच की।

जनपद सदस्य भूपेंद्र कसार ने पिछले दिनों जनपद पंचायत में आयोजित बैठक में क्षेत्रीय विधायक अनुज शर्मा को भी अवगत कराया कि, पूर्ववर्ती सरकार के समय शुरू हुआ तटबंध का निर्माण घटिया स्तर का हो रहा है। उन्होंने 23 जनवरी को कार्यालय जनपद पंचायत धरसींवा जिला कार्यालय कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी रायपुर को शिकायत भेजी। इसके बाद घटिया निर्माण को क्षेत्रीय विधायक अनुज शर्मा ने गंभीरता से लिया और उनकी सख्ती के बाद जांच दल का गठन हुआ। 

dharsinwa
धरसींवा

बैठक में की गई थी शिकायत  
जनपद सदस्य भूपेंद्र कसार ने बताया कि, 23 जनवरी को कार्यालय जनपद पंचायत धरसींवा में सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई थी। इसमें उनके द्वारा ग्राम परसतराई में निर्माणाधीन तटबंध में हो रहे कार्यों की शिकायत की गई थी। इसकी जांच के लिए समिति का गठन किया गया। इसमें सदस्य के रूप में उनका नाम भी शामिल है। 

गठित की गई जांच टीम 
इस संबंध में कलेक्टर रायपुर द्वारा अपने पत्र क्रमांक 84 रायपुर में 29 जनवरी को मेरे द्वारा की गई शिकायत की जांच के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है। 30 जनवरी को कलेक्टर  के निर्देशानुसार विवेक शुक्ला कार्यपालन अभियंता, लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग और राजीव नशी ने कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग, संभाग क्र.01, रायपुर द्वारा संबंधित कार्यस्थल का निरीक्षण और जांच की गई। जांच के समय जनपद सदस्य भूपेन्द्र कसार दुष्यंत वर्मा सभापति वन समिति धरसींवा और यजेन्द्र वर्मा सभापति संचार समिति जनपद पंचायत धरसींवा मौजूद रहे। 

कार्यस्थल पर निरीक्षण के बाद कार्य संपादित कराने के निर्देश 
जल संसाधन विभाग के अधिकारी जे.आर.पटेल कार्यपालन अभियंता और संदीप धवन अनुविभागीय अधिकारी द्वारा सभी सदस्यों को कार्य से संबंधित तकनीकी जानकारी दी गई। कार्यस्थल पर निरीक्षण के बाद स्पेसिफिकेशन के अनुसार स्टील और कांक्रीट का कार्य संपादित कराने के संबंध में जानकारी दी गई। 

काम में पाई गई गड़बड़ी 
स्थल निरीक्षण के बाद समिति के सदस्यों ने पाया कि, स्टील का कार्य स्पेसिफिकेशन के अनुसार कराया गया लेकिन कांक्रीट वर्क में कुछ स्थान पर कमी पाई गई। जिसे विभाग द्वारा पूर्व में ही उन स्थानों पर लाल पट्टी का निशान लगाकर इसे तोड़कर फिर से बनाने के लिए ठेकेदार को निर्देशित किया गया। 

तैयार की जा रही है जांच रिपोर्ट 

समिति के सदस्यों को जल संसाधन विभाग द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया कि भविष्य में कार्य का संपादन गुणवत्ता पूर्वक कराया जाएगा और समिति के सदस्यों को समय-समय पर निरीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इस संबन्ध में जांच अधिकारी पीडब्लूडी के कार्यपालन अभियंता राजिग नसीने से बात करने पर उन्होंने बताया कि जांच समिति ने जांच कर ली है जांच रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

5379487