Logo
आईटी के अफसर प्रॉपर्टी के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराने के बाद आगे की कार्रवाई तय करेंगे। जिन लोगों के यहां छापे की कार्रवाई की गई है।

■ अमरजीत भगत सहित रीयल एस्टेट, बिल्डर के ठिकानों पर चल रही छापे की कार्रवाई
■ 45 में से 20 ठिकानों पर जांच पूरी, अमरजीत और उनके करीबियों के यहां जांच जारी

रायपुर। आय से अधिक संपत्ति तथा टैक्स चोरी के आरोप में पूर्व मंत्री अमरजीत भगत सहित अन्य लोगों के 45 ठिकानों पर बुधवार को शुरू की गई 20 ठिकानों पर आईटी छापे  की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। जिन 25 स्थानों पर छापे की कार्रवाई की जा रही है, उनमें अमरजीत भगत के अलावा उनके परिजन, करीबी शामिल हैं सूत्रों के मुताबिक अब तक की छापे की कार्रवाई में ढाई करोड़ रुपए कैश जब्ती के साथ ढाई करोड़ रुपए के सोने-चांदी के जेवर जब्त किए गए हैं। इसके अलावा चौथे दिन की कार्रवाई में करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी के दस्तावेज के साथ शेयर बाजार में निवेश के दस्तावेज हाथ लगने की जानकारी सूत्रों ने दी है। आईटी के अफसर प्रॉपर्टी के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराने के बाद आगे की कार्रवाई तय करेंगे। जिन लोगों के यहां छापे की कार्रवाई की गई है, उनका शनिवार को फाइनल स्टेटमेंट लिया गया।

छत्तीसगढ़ में IT की कार्रवाई जारी: निशाने पर पूर्व सीएम के करीबी, बेटे के पार्टनर, पूर्व मंत्री और कारोबारी शामिल

पिछले 3 दिनों से आईटी की कार्रवाई जारी है। प्रदेश में सरकार बदलने के बाद ये किसी सेंट्रल एजेंसी की पहली कार्रवाई है। आईटी विभाग के निशाने पर इस बार पूर्व सीएम के बेटे के पार्टनर पप्पू बंसल, पूर्व मंत्री अमरजीत भगत और रियल एस्टेट से जुड़े कारोबारी हैं। 

बता दें कि, आईटी अफसर इन लोगों के 40 से ज्यादा ठिकानों पर जांच कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, अब तक करीब 2.64 करोड़ रुपए बरामद हुए हैं। इनमें से 1.25 करोड़ रुपये का ही हिसाब मिला है। जिस रकम का हिसाब नहीं मिला है, उसे ब्लैक मनी मानकर जब्त किया गया है। 

इनके यहां पड़ा छापा

अमरजीत भगत – कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के रायपुर और अंबिकापुर के घर में आईटी का छापा पड़ा। जांच में अब तक नगद, ज्वैलरी, संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। इनमें से कई संपत्ति के दस्तावेज ऐसे हैं, जो 5 साल के अंदर खरीदे गए हैं। अफसरों ने पूर्व मंत्री, उनके परिजनों, करीबी रहे एक सब इंस्पेक्टर और उनके बेटे की पाइप फैक्ट्री में काम करने वाले कुछ लोगों का बयान दर्ज किया है। 

कारोबारी पप्पू बंसल – रियल एस्टेट पप्पू बंसल पूर्व सीएम के बेटे के पार्टनर हैं। आईटी अफसरों की माने तो पप्पू बंसल और पूर्व सीएम के बेटा मिलकर जमीन का सौदा करवाते थे। इनके पास से जमीन के कई दस्तावेज और डायरियां भी मिली हैं। 

कारोबारी अमर होरा – कारोबारी अमर होरा कांग्रेस नेताओं के करीबी माने जा रहे हैं। जांच के दौरान इनके घर से ज्वैलरी, जमीन के दस्तावेज और नगद मिला है।

कारोबारी अजय चौहान- रियल एस्टेट कारोबारी अजय चौहान का बड़ा कारोबार है। भिलाई में अपने मकान के कारण चर्चा में रहते हैं। बीजेपी-कांग्रेस के अलावा अन्य सरकारी अधिकारियों से संबंध है। 
 
कारोबारी कैलाश बजाज – कारोबारी कैलाश बजाज के घर से आईटी टीम को ज्वैलरी, नगद और जमीन के अलावा नान में सप्लाई करने के भी कुछ दस्तावेज मिले हैं।  

कारोबारी राजू अरोड़ा- कारोबारी राजू अरोड़ा कांग्रेस नेताओं के करीबी बताए जा रहे हैं। इनके घर से ज्वैलरी, नगद और दस्तावेज मिले हैं। 

विनीत गुप्ता- दुर्ग के राइस मिलर्स विनीत गुप्ता फर्जी ईडी अधिकारियों को 2 करोड़ रुपए देने के मामले से सुर्खियों में आए थे। उनके घर से ज्वैलरी, नगद और राइस मिल से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। 

कारोबारी टीटू छाबड़ा- टीटू छाबड़ा का राजनांदगांव में शराब का कारोबार है। ये भी कांग्रेस नेताओं के करीबी बताए जा रहे हैं। रायपुर के उनके घर से ज्वैलरी, नगदी और जमीन के दस्तावेज मिले हैं।

संदीप जैन – संदीप जौन रियल एस्टेट ग्रुप के CA हैं। इनके घर से हिसाब-किताब के कई दस्तावेज मिले हैं। अफसर उनकी जांच में जुटे हुए हैं। आईटी टीम उनके परिजनों से पुछताछ कर रही है।  

CH Govt hbm ad

Latest news

5379487