Logo
केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन को छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की सरकार असरकारक ढंग से क्रियान्वित कर रही है। जिसके चलते सुदूर वनांचल क्षेत्रों में बसे बैगा आदिवासियों के लिए यह योजना एक वरदान साबित हो रहा है। 

रविकांत सिंह राजपूत- मनेंद्रगढ़। छत्तीसगढ़ की सरकार सीएम विष्णुदेव साय के नेतृत्व में वनांचल में बसे आदिवासियों के जीवन में बदलाव लाने की हरसंभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में केंद्र की मोदी सरकार की जल जीवन मिशन को प्रदेश में अच्छी तरीके से क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी लिए यह योजना मनेंद्रगढ़ जिले के भरतपुर विकासखंड के सुदूर वनांचल क्षेत्रों में बसे बैगा आदिवासियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। 

उल्लेखनीय है कि, इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल पहुंचाना है। अब तक पानी की कमी और अस्वच्छ जल से जूझ रहे इन क्षेत्रों के लिए एक राहत के रूप में सामने आया है। खासकर ग्राम देवगढ़ जो पहले जल संकट का सामना कर रहा था। अब जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल कनेक्शन से स्वच्छ पेयजल प्राप्त कर रहा है। 

Water tank built in the village
गांव में बनाई गई पानी की टंकी

अब झिरिया का पानी नहीं पीते देवगढ़ के लोग

ग्राम देवगढ़ में नल जल सुविधा पहुंचने से ग्रामीणों विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिला है। पहले उन्हें पानी के लिए नदी और झिरिया पर निर्भर रहना पड़ता था  और गर्मी के मौसम में पानी की भारी कमी होती थी। अब नल से लगातार स्वच्छ जल मिलने के कारण न केवल ग्रामीणों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है बल्कि जलजनित बीमारियों की रोकथाम में भी सहायता मिल रही है।

गांव में पानी मिलने से बचता है समय

बैगा जनजाति के ग्रामीणों ने इस योजना के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, अब उन्हें पानी के लिए लंबी दूरी तय नहीं करनी पड़ती। रामऔतार बैगा ने बताया कि, नल कनेक्शन मिलने से हमारा जीवन बहुत सरल हो गया है। अब हमें पीने, नहाने और कपड़े धोने के लिए हमेशा स्वच्छ पानी उपलब्ध रहता है। पहले हमें इसके लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब जीवन सुखमय हो गया है। ग्राम की बुधनी बैगा ने कहा “अब हमें हमेशा स्वच्छ पानी मिलता है जिससे हम अपने अन्य कामों पर ध्यान दे पा रहे हैं। पहले पानी के लिए हमें घंटों का समय देना पड़ता था लेकिन अब यह समय खेती और अन्य कामों में लग पा रहा है।“

इसे भी पढ़ें : 'बिहान' योजना से बदली किस्मत : बैंक सखी बनकर राधा कश्यप बनीं परिवार का सहारा, आय के साथ मिला सम्मान

ग्रामीणों ने पीएम मोदी और सीएम साय का जताया आभार 

ग्राम देवगढ़ के ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का धन्यवाद करते हुए कहा कि, जल जीवन मिशन ने उनके जीवन को एक नई दिशा दी है। हर घर में नल से जल पहुँचाकर सरकार ने उनकी जिंदगी को सरल और सुरक्षित बनाया है। जल जीवन मिशन के तहत पहुंची यह सुविधा न केवल उनके स्वास्थ्य और जीवनशैली में सुधार कर रही है, बल्कि उन्हें एक स्थिर और समृद्ध भविष्य की ओर भी अग्रसर कर रही है।

5379487