Logo
ग्राम लेड़ीजोब में हैंड पंप का दूषित पानी पीने की वजह से लगभग 60 महिला, पुरुष और बच्चे बीमार हो गये हैं। बीमारों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

एनिश पुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला, मानपुर- अम्बागढ़, चौकी जिले के ग्राम लेड़ीजोब में हैंड पंप का दूषित पानी  के सेवन करने से लगभग 60  महिला, पुरुष और बच्चे बीमार हो गये। जिन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रकौड़ीकसा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अम्बागढ़ चौकी और दल्लीराजहरा में परिजनों के द्वारा भर्ती कराया गया है। जहां उनका उपचार जारी है। 

अम्बागढ़ चौकी विकास खण्ड मुख्यालय से पन्द्रह किलोमीटर दूर पर स्थित ग्राम लेडीजोब की कुल आबादी लगभग एक हजार की है। जहां एक ही मोहला के लोग डायरिया के प्रकोप से प्रभावित होने की जानकारी प्राप्त हुई है। बताया जाता है कि, गांव में स्थापित बोरिंग के दूषित पानी का जितने परिवारों ने उपयोग किया उतने घरों में उल्टी-दस्त का प्रकोप देखने को मिला है। उल्टी- दस्त से गम्भीर मरीजों का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़ीकसा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अम्बागढ़ चौकी व दल्लीराजहरा में इलाज जारी है। 

1
इसी नल का पानी पीकर बीमार हुए लोग

ग्रामीण बोले- चार दिनों से है उल्टी- दस्त की शिकायत 

 ग्रामीणों ने बताया कि उल्टी दस्त की शिकायत चार दिन से है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग  के तरफ से कोई नहीं पहुंचा। डायरिया के प्रकोप में आएं महिला पुरुष बच्चे महिला कार्यकर्ता और गांव के मितानिन के भरोसे रहे। काफी संख्या में लोगों की स्थिति बिगड़ने के बाद मरीजों को परिजनों द्वारा अस्पतालों में शिफ्ट कराया गया है।

बीएमओ बोले- स्वास्थ्य टीमें गांव में मौजूद, लोगों को किया जा रहा है जागरूक 

बीएमओ डाॅ आरआर धुर्वे ने कहा कि, लेड़ीजोब गांव में डायरिया होने की जानकारी मिली है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को गांव में भेज दिया गया है। गांव में स्थापित जल स्रोतों में आवश्यक दवाई डाल दिया गया है और पानी को उबालकर पीने की सलाह के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

5379487