Logo
देश के ग्रेड 'ए-1" स्टेशन में शामिल राजधानी के रेलवे स्टेशन के लिफ्ट में आए दिन यात्रियों की सांसें फंस रही हैं। 

रायपुर। रेलवे स्टेशन में लिफ्ट की सुविधा यात्रियों के लिए अब आफत बन चुकी है। देश के ग्रेड 'ए-1" स्टेशन में शामिल राजधानी के रेलवे स्टेशन के लिफ्ट में आए दिन यात्रियों की सांसें फंस रही हैं। बीते मंगलवार को एक साथ 10 यात्री के चढ़ने से लिफ्ट अचानक बंद हो गई थी। लगभग 40 मिनट ही गर्मी में फंसे हुए थे। रेलवे प्रशासन ने फिलहाल उस समय लिफ्ट बंद कर दी थी। मेंटेनेंस के बाद जब इसे फिर शुरू किया गया उसके बाद भी यात्री लिफ्ट में फंस रहे हैं। शुक्रवार को एक यात्री प्लेटफार्म एक से फूट ओवरब्रिज में जाने लिफ्ट में चढ़ा और लिफ्ट फिर अचानक बंद हो गई, जिसके बाद यात्री घबराने लगा और फिर बाहर लोगों से मदद मांगने आवाज लगाई। 

इस दौरान मौके पर पहुंची टीम हरिभूमि ने भी लिफ्ट खोलने का प्रयास किया। थोड़ी देर में अन्य यात्री भी लिफ्ट के पास पहुंच गए और सभी ने दरवाजा खोलने का प्रयास किया, लेकिन नहीं खुला। इस दौरान लिफ्ट के पास भीड़ देखकर मेकैनिक पहुंचा और चाबी से लिफ्ट को खोलने का प्रयास किया। पहली बार में नहीं खुलने से ऊपर की ओर लिफ्ट का दरवाजा खोला, जिसके बाद लिफ्ट ऊपर होकर फिर नीचे पहुंची और दरवाजा खुला, जिसके बाद यात्री को बाहर निकाला गया। इस दौरान लगभग 10 मिनट तक यात्री बिना पंखे के लिफ्ट के अंदर रहा।

मेंटेनेंस के बाद भी यात्रियों को असुविधा

रेलवे के मुताबिक,  22 जुलाई को मेंटेनेंस कार्य हुआ था, जो मंगलवार को 14 दिन के भीतर फिर से खराब हो गया रेलवे ने फिर मेंटेनेंस किया और शुक्रवार को फिर यात्री फंस गए। लगातार लिफ्ट का मेंटेनेंस कार्य करने के बाद भी यात्रियों को असुविधा हो रही हैं। मंगलवार को रेलवे ने कहा कि था अधिक यात्री के कारण लिफ्ट का ओवरलोड सेंसर फेल हो गया था। जबकि शुक्रवार को एक ही यात्री चढ़ा हुआ था और लिफ्ट बंद हो गई। लिफ्ट में तकनीकी रूप कई समस्या है, जो मेंटेनेंस के बाद भी नहीं सुधर रही है। इधर रेलवे लिफ्ट के पीछे सालभर में लाखों रुपए खर्च कर यात्रियों को अच्छी सुविधा नहीं दे पा रहा है।

यात्रियों ने कहा- जब लिफ्ट खराब है तो बंद रखें

लिफ्ट के बार-बार खराब होने से यात्रियों को असुविधा हो रही है और समय भी व्यर्थ हो रहा है। शुक्रवार को यात्री के फंसने के बाद अन्य यात्रियों ने भी असुविधा के लिए लिफ्ट मैकेनिक के साथ रेलवे प्रशासन को खरी खोटी सुनाई। यात्रियों ने कहा कि जब लिफ्ट में खराब है तो इसे बंद ही रखें। इसके उपयोग कर रखें। इसके उपयोग कर यात्रियों को सहूलियत कम दिक्कत ज्यादा हो रही है। मैकेनिक ने कहा कि लिफ्ट का मेंटेनेंस किया गया था, लेकिन फिर से खराब हो गई। दूसरे मैकेनिक ने कहा कि इसका दरवाजा खराब हो चुका है, इसलिए यह बार-बार जाम हो जाता है। लिफ्ट के कारण जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों की किसी दिन ट्रेन भी छूट सकती हैं।

5379487