Logo
शराब की शौकीनों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है। देसी शराब की वेराटियां तो बढ़ जाएगी, लेकिन पुराने सभी सेस और उपकर हटाए दिए गए हैं। 

रायपुर- छत्तीसगढ़ में शराब की शौकीनों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है। क्योंकि आज से छत्तीसगढ़ में देसी और विदेशी शराब महंगी हो गई है। दरअसल, अधोसंरचना विकास शुल्क के चलते शराब महंगी हुई है। देसी शराब की वेराटियां तो बढ़ जाएगी, लेकिन पुराने सभी सेस और उपकर हटाए दिए गए हैं। 

Drink Letter

कितनी महंगी हुई शराब 

प्रदेश में क्वार्टर में 10, बोतल में 40 रुपये बढ़ा दिए गए है। केंद्र काफी दिनों से नई आबकारी नीति लागू करने वाला था। जिसे आज से कर दिया गया है। नई आबकारी नीति के मुताबिक, सीएम विष्णुदेव साय ने पिछली सरकार की तरफ से लगाए गए सभी सेस हटा दिए हैं। इसके साथ ही सभी टैक्स हटा दिए हैं। 

शराब के रेट क्यों बढ़ाए गए

नई आबकारी नीति के अनुसार, देश में शराब की लाइसेंस फीस 10 प्रतिशत बढ़ गई है। इस वजह से ही देश में आज से शराब और बीयर महंगी हो गई है। नई आबकारी नीति के तहत केंद्र सरकार ने अगले वित्त वर्ष में करीब 45 हजार करोड़ रुपये कमाने का लक्ष्य तय किया है। इससे पहले शराब के रेट 2022 में बढ़ाए गए थे। अब एक बार फिर शराब के रेट बढ़ा दिए गए है। बढ़े हुए रेट एक अप्रैल से लागू कर दिया गया है। 

5379487