Logo
प्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट राजनांदगांव का इतिहास भी गजब का रहा है। 1962 में पहली दफा इस सीट के लिए हुए लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक यहां कई सांसद रहे।

सत्यम शर्मा  - राजनांदगांव।  राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल आठ विधानसभाएं आती हैं। इनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर की सीटें शामिल है। इनमें से राजनांदगांव, कवर्धा, खैरागढ़ और डोंगरगांव से तो अब तक सांसद चुने गए हैं, लेकिन चार सीट पंडरिया, डोंगरगढ़, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा से कोई नेता दिल्ली की राजनीति तक यहां से जीतकर नहीं पहुंच पाया है। ऐसा भी नहीं है कि कभी यहां के ता ने चुनावी मैदान में नहीं उतरे हों, पिछले ही चुनाव में खुज्जी के मौजूदा विधायक लाराम साहू को मैदान में उतारा गया था, परन्तु वे चुनाव हार गए थे। निर्दलीय रूप भी कई नेताओं ने किस्मत आजमाया पर वे जीत नहीं सके।

कभी  निर्दलीय को नहीं मिली सफलता 

देश में कई दफा देखने को मिला है कि राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों से नाखुश होकर जनता निर्दलीय उम्मीदवारों को जिता देती है, लेकिन राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से अब तक कोई भी निर्दलीय प्रत्याशी जीत हासिल नहीं कर पाया है, बल्कि इस सीट से हुए अब तक के सभी चुनाव में एक चुनाव को छोड़ दिया जाए तो बाकी में किसी निर्दलीय की जमानत तक नहीं बची है। सिर्फ एक बार 1984 के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी रहे किशोरी लाल शुक्ला ने 19 फीसदी वोट हासिल कर अपनी जमानत बचाई थी।

इन विधानसभा से रहे अब तक सांसद

राजनांदगांव लोकसभा के पहले चुनाव में 1962 में बिरेंद्र बहादुर सिंह जीते थे, जो खैरागढ़ निवासी थे। इसके बाद 1967 में खैरागढ़ निवासी पद्मावती देवी, 1971 में मुंबई निवासी रामसहाय पांडे, 1977 में राजनांदगांव निवासी मदन तिवारी, 1980 व 1984 में खैरागढ़ निवासी शिवेंद्र बहादुर सिंह, 1989 में दुर्ग निवासी धर्मपाल गुप्ता, 1991 में खैरागढ़ निवासी शिवेंद्र बहादुर सिंह, 1996 में राजनांदगांव निवासी अशोक शर्मा, 1998 में दुर्ग निवासी मोतीलाल वोरा, 1999 में कवर्धा निवासी डॉ. रमन सिंह, 2004 में डोंगरगांव निवासी प्रदीप गांधी, 2009 में राजनांदगांव निवासी मधुसूदन यादव, 2014 में कवर्धा निवासी अभिषेक सिंह और 2019 में कवर्धा निवासी संतोष पांडे सांसद बने। इस बार भी कांग्रेस ने दुर्ग के पाटन निवासी पूर्व सीएम भूपेश बघेल और भाजपा ने कवर्धा निवासी संतोष पांडे को मैदान में उतारा है।

5379487