Logo
नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए एलओपी अर्थात लेटर ऑफ परमिशन जारी कर दिया गया है। 

रायपुर। देशभर में एमबीबीएस प्रवेश के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए एलओपी अर्थात लेटर ऑफ परमिशन जारी कर दिया गया है। जारी की गई सीट मैट्रिक्स के अनुसार, इस बार प्रदेश में मेडिकल सीटों में कटौती हुई है। बिलासपुर सिम्स को झटका लगा है। विभिन्न कारणों से यहां 30 सीटें कम की गई हैं। गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा मेडिकल कॉलेज रायपुर और बिलासपुर पर जुर्माना
लगाते हुए मांगी गई जानकारी तय वक्त पर ना देने के कारण नोटिस जारी किया गया था। इसमें कई कमियों का भी उल्लेख किया गया था।

रायपुर मेडिकल कॉलेज की सीटों में कोई कटौती नहीं की गई है, जबकि बिलासपुर पर गाज गिरी है। इसमें सभी राज्यों के मेडिकल संस्थानों के नाम और उन्हें शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए मान्यता प्राप्त सीटों का जिक्र किया गया है। इसके अनुसार छत्तीसगढ़ में 1880 सीटों पर प्रवेश वर्तमान सत्र में दिया जाएगा। गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित नीट यूजी परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा एमबीबीएस प्रवेश के लिए काउंसलिंग की जाती है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन एमसीसी की वेबसाइट पर होते हैं। अब यह स्पष्ट कर दिया गया है कि किस राज्य में कितनी एमबीबीएस सीट्स पर प्रवेश इस काउंसलिंग के जरिए मिलेगा। इसके पूर्व एमसीसी ने जारी किए सर्कुलर में साफ किया था कि 14 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही 14 से 16 अगस्त के बीच में एमसीसी सभी संस्थाओं से उनके यहां की एमबीबीएस सीट्स के बारे में जानकारी लेने के बाद सीट मैट्रिक्स जारी करेगी। अब यह स्पष्ट हो चुका है कि कहां, कितने सीटों में दाखिले मिलेंगे।

कहाँ, कितने सीटें 

चंदुलाल चंद्राकर मेमोरियल कॉलेज, दुर्ग - 200
गवर्मेंट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बिलासपुर - 150
गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज, राजनांदगांव - 125
शासकीय मेडिकल कॉलेज, कांकेर - 125
शासकीय मेडिकल कॉलेज, कोरबा - 125
शासकीय मेडिकल कॉलेज, महासमुंद - 125 
शासकीय मेडिकल कॉलेज, जगदलपुर - 125 
शासकीय मेडिकल कॉलेज, रायगढ़ - 100
शासकीय मेडिकल कॉलेज, रायपुर -230 
रिम्स, रायपुर - 150
शासकीय मेडिकल कॉलेज, सरगुजा - 125
बालाजी मेडिकल इंस्टिट्यूट - 150
श्री शंकराचार्य मेडिकल इंस्टिट्यूट- 150

चॉइस फिलिंग शुरू

16 अगस्त से ही चॉइस फिलिंग शुरू हो गई है। यह 20 अगस्त को लॉक हो जाएगी और उसके बाद 24 अगस्त को पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट जारी होगा। इसके बाद काउंसलिंग की शेष प्रक्रिया भी इसी तरह से जारी रहेगी। सरकारी और गैर सरकारी मिलाकर 680 मेडिकल इंस्टिट्यूट में 1 लाख 6 हजार 434 सीटों में प्रवेश दिए जाएंगे। चॉइस फिलिंग और लॉकिंग 16 से 20 अगस्त तक होने के बाद सीट एलॉटमेंट प्रक्रिया 21 से 22 अगस्त तक होगी। दूसरे राउंड के लिए शेड्यूल सीट मैट्रिक्स 4 से 5 सितंबर के बीच जारी होगा।

5379487