Logo
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देशभर में विभिन्न आयोजन किया गए हैं। रायपुर के दूधाधारी मठ में भगवान बालाजी का विशेष स्वर्ण श्रृंगार किया गया है।  

रायपुर। अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रायपुर के दूधाधारी मंदिर में भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता का स्वर्ण श्रृंगार किया गया है। शहर के अलग-अलग मंदिरों में हवन-पूजन का आयोजन किया गया। 50 से अधिक सार्वजनिक जगहों पर दीप जलाए जाएंगे। आज शाम को आतिशबाजी होंगी और दीपोत्सव मनाया जाएगा।  

देशभर में आज रामोत्सव मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के चंदखुरी स्थित कौशल्या माता मंदिर में भव्य आयोजन किया गया है। इस आयोजन में संस्कृति और पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मुख्य अतिथि होंगे और सांसद सुनील सोनी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। वहीं प्रदेश के लोक कलाकार मानस गायन और भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे।  
 
कौशल्या धाम में भव्य आयोजन

छत्तीसगढ़ शासन के पर्यटन विभाग ने कौशल्या धाम परिसर में शाम 5:30 बजे से भव्य रामोत्सव का आयोजन किया है। इस अवसर पर विशेष डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा। प्रदेश के प्रसिद्ध लोक कलाकार राकेश तिवारी और साथी राम वन गमन नृत्य नाटिका की प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा गोपा सान्याल और साथी राम भजन, अल्का चंद्राकर और साथी भजन, जसगीत और लोकगीत के साथ ही अनेक मानस मंडलियां मानस गायन की प्रस्तुति देंगी।

राजधानी में हो रहा रामोत्सव

दूधाधारी मठ
जिला प्रशासन दूधाधारी मठ, मठपारा में विशेष पूजा करवाई गई। यहां पर बृजमोहन अग्रवाल मुख्य अतिथि रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद सुनील सोनी ने की। महंत रामसुंदर दास भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस अवसर पर मानस मंडलियां मानस गान करेंगे और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। करीब 500 वर्ष पुराने दूधाधारी मठ में भगवान बालाजी का विशेष स्वर्ण श्रृंगार किया गया है। स्वर्ण श्रृंगार साल में सिर्फ तीन बार विजयादशमी, राम नवमी और कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर ही की जाती है। पहली बार जनवरी में भगवान बालाजी का स्वर्ण श्रृंगार किया गया। करीब 65 से 70 किलो सोने से भगवान का स्वर्ण श्रृंगार किया गया है। 

चतुर्भुज रूप में विराजित हैं राम, यहां पत्नी और भाइयों के साथ विराजे

मठ में बालाजी जी स्वामी मंदिर और राम पंचायती मंदिर है। बालाजी जी स्वामी मंदिर में भगवान राम चतुर्भुज रूप में विराजित हैं। राम पंचायती मंदिर में भगवान श्रीराम माता जानकी के साथ अपने चारों भाइयों राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न के साथ विराजित हैं।

हनुमान मंदिर
रायपुर के इंटरनेशनल स्वीमिंग पूल के पास हनुमान मंदिर में खास आयोजन होगा। यहां 1000 दीयों से महाआरती कर 5 हजार दीपक जलाए जाएंगे। रामचरित मानस, सुंदरकांड, रंगोली प्रतियोगिता, महाभंडारा के साथ ही शाम को आतिशबाजी होगी। शाम 4 बजे से ये कार्यक्रम आयोजित होंगे।

राम मंदिर
हमर भांचा राम कार्यक्रम का आयोजन रायपुर के VIP रोड स्थित राम मंदिर में होगा। ये कार्यक्रम शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक होगा। यहां आतिशबाजी होगी प्रख्यात गायिका स्वस्ति मेहुल के भजन का कार्यक्रम होगा। श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव आयोजन समिति इसका आयोजन करेगी।

5379487