Logo
20 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उडय्यन मंत्री राममोहन नायडू वर्चुअल माध्यम से अम्बिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

संतोष कश्यप- अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले की बहुप्रतीक्षित मांगों में से एक अम्बिकापुर को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की मांग अब पूरी होती नजर आ रही है। आगामी 20 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उडय्यन मंत्री राममोहन नायडू वर्चुअल माध्यम से अम्बिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट के उद्घाटन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित अन्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे। उद्घाटन की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है।

दरअसल, साल 2014 में देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने जैसे ही देश की कमान अपने हाथों में संभाली वैसे ही आम आदमी को हवाई चप्पल से हवाई जहाज का सफर करने को लेकर केंद्र सरकार ने उड़ान योजना बनाई। जिसके तहत देश के कई ऐसे एरोड्रम जो वास्तव में हैं तो, लेकिन उनकी उपयोगिता शुन्य के समान थी, उन्हें नए सिरे से संवारने और नया स्वरूप देने के लिए उड़ान योजना के तहत केंद्र सरकार ने अरबों का बजट स्वीकृत किया। 

कांग्रेस को निमंत्रण तक नहीं दिया गया- अमरजीत भगत

ऐसे में अम्बिकापुर के दरीमा एरोड्रम की भी किस्मत खुल गई। उड़ान योजना के तहत पिछले 10 वर्षों से इस एयरपोर्ट को न सिर्फ नए सिरे से बनाया गया है, बल्कि इसकी लंबाई-चौड़ाई को भी व्यापक रूप दिया गया है। वहीं राज्य में 5 वर्षों तक प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के कार्यकाल में एयरपोर्ट में कई काम किए गए। कांग्रेस के पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि, कांग्रेस शासन काल के दौरान ही एयरपोर्ट की सारी प्रक्रियाएं की गई है। और अब जब एयरपोर्ट का लोकार्पण हो रहा है तो हम लोगों को निमंत्रण तक नहीं दिया गया है  और कई बार लोकार्पण की बात सुनने को मिलती रही है। 

लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग  होगी पूरी - सांसद चिंतामणि महाराज

वहीं इस पूरे मामले को लेकर सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज ने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान योजना से छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर दरिमा एयरपोर्ट का चयन किया था। केंद्र सरकार और नरेंद्र मोदी के उड़ान योजना में इसे शामिल कर सरगुजा को कनेक्टिविटी से जोड़कर लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग अब पूरी होने जा रही है। 

374 एकड़ में हुआ है मां महामाया एयरपोर्ट का निर्माण

बता दें कि, मां महामाया एयरपोर्ट का निर्माण 374 एकड़ में हुआ है और 48 करोड़ की लागत से एयर स्ट्रिप का निर्माण किया गया है। 17 सितंबर को डीजीसीए की अनुमति के बाद एलायंस एयर ने 72 सीटर प्लेन उतारकर ट्रायल भी किया था। 1920 मीटर लंबा एयर स्ट्रिप है, इसमें 1800 मीटर मुख्य रनवे शामिल है। यह हवाई अड्डा समुद्र तल से 1924 फीट की ऊंचाई पर है। हवाई अड्डा का निर्माण उड़ान 4.2 प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। 

इसे भी पढ़ें : विष्णुदेव साय बने BJP के सक्रिय सदस्य :  प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने दिलाई सदस्यता

20 अक्टूबर को होगा एयरपोर्ट का उद्घाटन 

बहरहाल अब लोगों को 20 अक्टूबर के दिन का इंतजार है।  जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से मां महामाया दरिमा एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे  और सरगुजा एयर कनेक्टिविटी से जुड़कर विकास के एक और पायदान में आगे बढ़ेगा। लेकिन उद्घाटन के बाद रेगुलर हवाई सेवा कब शुरू होगी यह अभी तय नहीं हो पाया है।

5379487