Logo
महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों के खाते में पैसे 7 मार्च को आने वाला है। इस योजना के लिए पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली महिलाओं को संबोधित करेंगे।

रायपुर- महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च की जगह अब 7 मार्च दी जाएगी। इस योजना के कार्यक्रम को पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम सभी विधानसभाओं में आयोजित किया जाएगा। सीएम विष्णु देव साय प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी के हाथों सभी पात्र महिलाओं को पहली किस्त दिलाने की तैयारी चल रही है। 

बता दें, अब तक छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन मिले हैं। कुल आवेदनों में 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट हुए। रायपुर में सबसे ज्यादा 5 लाख 35 हजार 835 आवेदन मिले। दावा आपत्ति के बाद 5 लाख 35 हजार 405 आवेदन एप्रुव हुए। नारायणपुर जिले में सबसे कम 27934 आवेदन मिले। 27 हजार 811 आवेदन एप्रुव हुए और 123 आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। 

अंतिम सूची 1 मार्च को जारी की थी
महतारी वंदन योजना के लिए पात्र महिलाओं की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी कर दी गई थी। इस योजना के तहत पलारी से 63, 284 महिलाओं ने आवेदन किया है। वहीं कुछ महिलाओं को दस्तावेज को लेकर बैंक में समस्या आ रही है। पलारी ब्लाक की हजारों महिलाओं का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होने की वजह से उनका बैंक अकाउंट एक्टिव नहीं है। ऐसे में वे बैंक और पोस्ट ऑफिस के चक्कर काट रही हैं। ऐसी महिलाओं की भीड़ हमे विभिन्न बैंकों में देखने को मिल रही है। आस-पास के गांवों की सैकड़ों महिलाएं रोज अपना बैंक खाता आधार से लिंक करवाने के लिए बैंक शाखा में पहुंच रही हैं। 

पहले नहीं थी जानकारी- महिलाएं 
एक नई समस्या महिलाओं के सामने और आ रही है और वह यह है महिलाओं का आधार कार्ड अगर अपडेट नहीं है तो वह लिंक नहीं हो पा रहा है। ऐसी महिलाएं अब कह रही हैं कि, अगर आधार का बैंक खाते से लिंक होना इतना जरूरी था तो फॉर्म जमा करवाते वक्त ही इसकी जानकारी दी जानी चाहिए थी। तब उनके पास पर्याप्त समय था और आसानी से सारा काम समय पर कर लेतीं। अब जब एक से दो दिन बचा हुआ है तो काम नहीं हो पा रहा है।

5379487