Logo
छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन मिले हैं। कुल आवेदनों में 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट हुए।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन मिले हैं। कुल आवेदनों में 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट हुए। रायपुर में सबसे ज्यादा 5 लाख 35 हजार 835 आवेदन मिले। दावा आपत्ति के बाद 5 लाख 35 हजार 405 आवेदन एप्रुव हुए। नारायणपुर जिले में सबसे कम 27934 आवेदन मिले। 27 हजार 811 आवेदन एप्रुव हुए और 123 आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। 

बता दें कि, प्रदेश सरकार ने मोदी की गारंटी के तहत महतारी वंदन योजना के लिए प्रदेशभर में फार्म भरवाया है। 8 मार्च को विश्व महिला दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सभी पात्र महिलाओं को पहली किस्त दिलाने की तैयारी चल रही है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा ने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री को 8 मार्च को छत्तीसगढ़ आने का न्योता दिया है।

8 मार्च को महिलाओं के खातों में भेजी जाएगी पहली किस्त 

भाजपा का राष्ट्रीय संगठन इस तैयारी में है कि, आचार संहिता लगने से पहले प्रधानमंत्री की ज्यादा से ज्यादा राज्यों में सभा हो जाए। प्रधानमंत्री का छत्तीसगढ़ आना होगा, तो यहां पर रायपुर में उनकी सभा भी होगी। प्रधानमंत्री से पहले दो या तीन मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी आएंगे। उनकी भी एक सभा लोकसभा के किसी एक कलस्टर में होगी। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने में भाजपा द्वारा दी गई मोदी की गारंटी की अहम भूमिका रही है। अब प्रदेश की भाजपा सरकार एक-एक करके मोदी की गारंटी को पूरा करने में लगी है। इसी कड़ी में यहां पर महतारी वंदन योजना को लेकर प्रदेश की विवाहित महिलाओं से आवेदन मंगाए गए हैं। 70 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किए हैं। अब इन आवेदनों की छंटनी चल रही है। एक मार्च को पात्र महिलाओं की सूची तैयारी हो जाएगी। इसके बाद वादे के मुताबिक 8 मार्च को महिलाओं के खातों में एक-एक हजार रुपए की पहली किस्त भेजी जाएगी।

5379487