Logo
मरवाही जनपद के अंतर्गत आने वाले सेमरदर्री में टीका लगने से एक डेढ़ महीने के बच्चे की मौत हो गई है। परिजनों ने टीके को मौत का कारण बताया है। 

आकाश पवार- मरवाही। छत्तीसगढ़ के मरवाही जनपद के अंतर्गत आने वाले सेमरदर्री में टीका लगने से एक डेढ़ महीने के बच्चे की मौत हो गई है। टीका लगने के बाद बच्चे को गंभीर हालत में पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंगारबहरा ले जाया गया। जहां बच्चे की गंभीर हालत को देखते हुए उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बच्चे की गंभीर हालत को देखते हुए बिलासपुर रिफर करने की तैयारी की जा रही थी। लेकिन रेफर से पहले ही बच्चे की मौत हो गई। 

मिली जानकारी के अनुसार, मरवाही ब्लाक के ग्राम सेमरदर्री के आंगनबाड़ी केंद्र में 6 बच्चों को टीका लगाया गया। टीका लगने के बाद जब परिजन उसे घर लाकर फीडिंग कराए तो बच्चे की अचानक तबियत बिगड़ गई। जिसके बाद बच्चे को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। लेकिन वहां उसकी हालत  में सुधार ना आने पर उसे जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां बच्चे की मौत हो गई। 

इसे भी पढ़ें...  सड़क पर उतरा डीएड- बीएड संघ : प्रदेशभर में कर रहा प्रदर्शन, बोले- चुनाव में किया वादा पूरा करे सरकार 

परिजन बोले- टीके लगने की वजह से गई जान 

बच्चे की मौत पर परिजनों का कहना, टीका लगने के पूर्व तक बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ था। बच्चे को तीन तरह के टीके लगाए गए। जिसके बाद बच्चे की अचानक तबियत बिगड़ी और जिला अस्पताल में मौत हो गई।

टीकाकरण अधिकारी बोले- निमोनिया और खून की कमी से हुई होगी मौत 

इस मामले में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केके सोनी ने कहा कि, टीका का दुष्प्रभाव इसके पहले कभी देखा नहीं गया है। इस मामले में 6 बच्चों का टीकाकरण किया गया था। जिसमें से 5 बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनके परिजनों के अनुसार उन्हें किसी तरह परेशानी नहीं है। जबकि इस बच्चे को निमोनिया और खून की कमी थी जो बच्चे की मौत का कारण भी हो सकता है। टीकाकरण अधिकारी ने बच्चे की टीकाकरण से मौत से इनकार किया है।

5379487