Logo
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद जांच के आदेश दिए थे। डीपीआई ने जांच रिपोर्ट के आधार पर व्याख्याता समेत 9 पर्यवेक्षकों को सस्पेंड कर दिया है।  

रायपुर। ओपन स्कूल की परीक्षाओं में सामूहिक नकल का मामला सामने आने पर लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई है। डीपीआई ने जांच रिपोर्ट के आधार पर व्याख्याता समेत 9 पर्यवेक्षकों को सस्पेंड कर दिया है मामला सारंगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाले बरमकेला के गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल का है। यहां 18 मार्च को बारहवीं कक्षा की ओपन स्कूल की हिंदी की परीक्षा थी। विद्यालय के पांच कमरों में छात्रों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। 

सामूहिक नकल केवल किसी एक कक्ष में ना होकर सभी कक्ष में हो रही थी। 246 छात्र परीक्षा के दिन उपस्थित थे और  5 विद्यार्थी परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहे। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि, सभी कक्षों में सामूहिक नकल चल रही थी और विद्यार्थियों के पास नकल सामग्री मौजूद थी। अनुविभगीय अधिकारी और दंडाधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के अनुसार केंद्राध्यक्ष और 8 पर्यवेक्षक इस सामूहिक नकल में संलिप्त पाए गए हैं। इस आधार पर यह कार्रवाई की गई है। 

ये हुए सस्पेंड 

बरमकेला नकल प्रकरण में जिन्हें सस्पेंड किया गया है, उनमें दयासागर प्रधान, अंजलि  सिदार, लोकनाथ साहू, युवधेश पटेल, हेमंत पटेल, दिलीप सिदार, गिरधारी पटेल, श्यामा सिदार और चंद्रशेखर वैष्णव के नाम शामिल हैं। निलंबन अवधि के दौरान इन्हें जिला शिक्षा कार्यालय रायगढ़ में अटैच किया गया है। गौरतलब है कि इसके पूर्व सूरजपुर के एक व्याख्याता को भी नकल प्रकरण में दोषी पाए जाने पर सस्पेंड किया जा चुका है।

छापोरा में अब तक कार्रवाई नहीं

ना सिर्फ सारंगढ़ बल्कि छापोरा में भी सामूहिक नकल का मामला सामने आया है। इससे संबंधित फोटो और वीडियो सोशल साइट्स पर जमकर वायरल हो रहे हैं। हालांकि इस मामले पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वीडियो और फोटो सामने आने के बाद अधिकारियों ने जांच की बात कही है। सक्ती जिले के छापोरा स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के वीडियो में दिख रहा है कि स्टूडेंट्स मोबाइल रखकर पेपर सॉल्व कर रहे हैं। पर्यवेक्षक, शिक्षक और केंद्राध्यक्ष भी परीक्षार्थियों के नकल सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं। यह वीडियो 14 मार्च को राज्य ओपन बोर्ड की 10वीं को हुई विज्ञान की परीक्षा का बताया जा रहा है।
 

5379487